पानी पीने का सही तरीका क्‍या है – Right way to drink water in Hindi


आप सभी जानते हैं कि पानी जीवन के लिए कितना मूल्‍यवान है। बिना पानी धरती पर जीवन संभव नहीं है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि पानी पीने का सही तरीका क्‍या है। पानी का संरक्षरण करना बहुत आवश्‍यक है लेकिन पानी पीने का सही तरीका आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही आवश्‍यक है। पानी आपके शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य और हाइड्रेट रखने में मदद करता है। अक्‍सर हम पानी को गलत तरीके से पीते हैं क्‍योंकि हमें पानी पीने का सही तरीका क्‍या है यह मालूम ही नहीं होता है। पानी पीने का गलत तरीका हमें कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से ग्रसित कर सकता है। आज इस आर्टिकल में पानी पीने का सही तरीका क्‍या है यह बताने की कोशिश की गई है। जिससे आप भी पानी पीने का सही तरीका क्‍या है यह जान सकते हैं।

पानी पीने का सही तरीका - Right Way To Drink Water in Hindi

जिस तरह से खाना खाने का, सोने, टहलने का या फिर पढ़ाई करने का सही तरीका होता है। उसी प्रकार पानी पीने का सही तरीका भी होता है। यह तरीका आपके स्‍वासथ्‍य पर भी सकारात्‍मक प्रभाव ड़लता है। लेकिन यदि आपको पानी पीने का सही तरीका पता नहीं है तो यह आपके लिए हानिकरक हो सकता है। आइए जाने आयुर्वेद के अनुसार पानी पीने का सही तरीका क्‍या है।
(और पढ़ें- सर्दी दूर करने के घरेलू उपाय)

खाने के पहले पानी न पिएं - Do Not Drink Water Before Eating in Hindi

अक्‍सर देखा जाता है कि लोग खाने से पहले ढ़ेर सारा पानी पीते हैं। यह पानी पीने का सही तरीका नहीं हो सकता है। खाना खाने से पहले पानी पीने से आपका पेट भोजन की अपेक्षा पानी से भर जाता है। जिससे आप पर्याप्‍त मात्रा में भोजन नहीं करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार पेट में 50 प्रतिशत भोजन, 25 प्रतिशत पानी होना चाहिए। बचा हुआ 25 प्रतिशत भाग पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने और भोजन को उचित रूप से पचाने के लिए खाली छोड़ा जाना चाहिए। पानी की अधिक मात्रा आपके पेट में भोजन पचाने वाले भाग का अधिग्रहण कर सकता है। इसलिए पानी पीने का सही समय भोजन के बाद लगभग आधे घंटे के बाद है।  

दिन भर खूब पानी पिएं - Drink Plenty Of Water All Day Long in Hindi

अक्‍सर देखा जाता है कि लोग केवल भोजन के साथ ही पानी पीते हैं। इसके अलावा जब उन्‍हें बहुत तेज प्यास लगती है तब ही पानी पिया जाता है। जबकि यह पानी पीने का सही तरीका नहीं है। पानी पीने का सही तरीका यह है कि पूरे दिन पानी की हल्‍की-हल्‍की चुश्कियां ली जाए। पानी पीने का सही तरीका केवल आयुर्वेद में ही नहीं माना जाता है बल्कि विज्ञान भी इसे मानता है। विज्ञान के अनुसार दिन भर पानी पीने से आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं विशेष रूप से मोटापा ग्रस्‍त व्‍यक्ति। दिन भर पानी पीने से आपकी भूख को नियंत्रित किया जा सकता है।
लेकिन इस बात का भी ध्‍यान रखें के जरूरत से ज्‍यादा पानी भी नहीं पीना चाहिए। अधिकतम दिन में 8-10 ग्‍लास पानी पर्याप्‍त है। लेकिन इस पानी को दिन भर थोड़ा – थोड़ा करके पीना चाहिए क्‍योंकि यह पानी पीने का सही तरीका है।
(और पढ़ें - हेयर फॉल टिप्‍स फॉर विंटर)

बैठकर पानी पीना सही है - The Right Way To Drink Water Is To Sit in Hindi

अक्‍सर आपके माता पिता या घर के बुजुर्ग आपको बैठकर पानी पीने के लिए टोकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि उन्‍हें पता है कि बैठकर पानी पीने का सही तरीका है। आयुर्वेद भी इस सही तरीके का समर्थन करता है। बैठकर पानी पीने का सही तरीका इसलिए है क्‍योंकि जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो यह तेज गति से पेट के निचले हिस्‍से में चला जाता है। पानी को नलिकाओं में किसी प्रकार का अवरोध नहीं मिलता है। जिससे पानी अधिक समय तक ऊपरी हिस्‍से में नहीं रूकता है जिससे पानी के पोषक तत्‍वों को अवशोषित नहीं किया जाता है। जिसके परिणामस्‍वरूप आपको गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं जैसे कि गठिया या गर्ड (gerd) जैसी बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए आयुर्वेद के अनुसार पानी पीने का सही तरीका कुर्सी, या जमीन में बैठकर पीना है।
(और पढ़ें- कान दर्द का घरेलू उपचार)

पानी पीने का सही तरीका है गुनगुना पानी - The right way to drink lukewarm water in Hindi

सामान्‍य कमरे के तापमान बाला पानी हमारी सेहत के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसका एक और फायदा यह है कि इस पानी को पीने से हमें प्‍यास की संतुष्टि होती है। यदि बर्फ युक्‍त ठंडे पानी का सेवन करते हैं तो यह आपकी आंतों और अंदर के पूरे सिस्‍टम को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा यह आपके पेट में जा कर आंतों को कठोर बना सकता है। ऐसा माना जाता है कि भोजन के साथ गर्म पानी पीने से यह पाचन अंगों को अधिक कुशलता से काम करने में मदद करता है। इसलिए आपको हमेशा सामान्‍य तापमान वाला या हल्‍का गुनगुना पानी पीना चाहिए। यह पानी पीने का सही तरीका है।
(और पढ़े- मोटापा बढ़ने के कारण, लक्षण और उपाय)

पानी एक बार में मत पीओ - Do Not Drink Water At Once in Hindi

इसका मतलब यह है कि पानी को एक सांस में नहीं पीना चाहिए। यह पानी पीने का सही तरीका नहीं है। इसके बजाय पानी को धीरे-धीरे कई घूटों में पीना चाहिए। यही पानी पीने का सही तरीका माना जाता है। इसका कारण यह है कि हमारी पाचन प्रणाली में लार का विशेष महत्‍व होता है। चूंकि हमारी लार क्षारीय प्रकृति की होती है। जब हम पानी को एक साथ पीते हैं पानी तेजी से हमारे पेट के निचले हिस्‍से में चला जाता है। लेकिन जब हम थोड़ा-थोड़ा पानी पीते हैं तो हमारी लार को पानी में मिश्रित होने का पूरा समय मिलता है जिससे हमारे पेट में एसिड को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा धीरे-धीरे पानी पीने के फायदे हमारे पाचन तंत्र के लिए भी होते हैं। इसलिए एक साथ पानी पीना सही नहीं है, पानी पीने का सही तरीका है पानी को धीरे-धीरे पीना।
(और पढ़ें- पीलिया का उपचार)

पानी पीने का सही तरीका नहीं है बहुत ठंडा पानी - Not The Right Way To Drink Cold Water in Hindi

अक्‍सर देखा जाता है कि हम फ्रिज का या बर्फ वाले पानी को पीना ज्‍यादा पसंद करते हैं। जबकि यह पानी पीने का सही तरीका नहीं है। पानी पीने का सही तरीका कमरे के सामान्‍य ताप पर रखा पानी पीना है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि ठंड़ा पानी पीने से आपकी प्‍यास तो बुझती है लेकिन यह आपकी इंद्रियों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। जरूरत से अधिक ठंडा पानी आपके पेट में पाचन एसिड को नुकसान पहुंचा सकता है। जिससे आपकी पाचन व्‍यवस्‍था प्रभावित हो सकती है। इसलिए आयुर्वेद भी मानता है कि ठंडा पानी पीना, पानी पीने का सही तरीका नहीं है। आप अपने स्‍वस्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए सामान्‍य पानी का उपयोग कर सकते हैं।
(और पढ़ें- जीका वायरस ट्रीटमेंट 

सुबह खाली पेट पानी पीना सही तरीका है - Drink Empty Stomach In The Morning in Hindi

जब आप सुबह उठते हैं तो सबसे पहले पानी पीना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार यह पानी पीने का सही तरीका है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि रात में सोने के दौरान आपका शरीर पानी का पूरा उपयोग कर लेता है। जिससे सुबह के समय आपके शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए सुबह उठते ही 1 ग्‍लास पानी पीना सही है। इसके अलावा खाली पेट पानी पीने से रात में जमा हुए विषाक्‍त पदार्थों को दूर करने में मदद मिलती है।
(और पढ़ें - खांसी दूर करने के घरेलू उपाय)

नहाने से पहले गर्म पानी पीना सही है - Right Way Of Drink Hot Water Before Bathing in Hindi

यदि आप अपने शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखना चाहते हैं तो गर्म पानी पीने की आदत डाल लें। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि नहाने से पहले 1 ग्‍लास गर्म पानी पीना सही तरीका है क्‍योंकि यह शरीर में रक्‍तचाप के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। इसलिए आप नहाने से पहले 1 ग्‍लास गर्म पानी पीएं और जीवन का लाभ उठाएं।
(और पढ़ें- कोलेस्‍ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय)