ग्रीन कॉफी के फायदे और नुकसान - green coffee ke fayde aur Nuksan in Hindi




ग्रीन कॉफी एक बेहतरीन पेय पदार्थ है जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी भी होता है। ग्रीन कॉफी के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए होने के कारण यह आज बहुत से लोगों में बहुत ही लोकप्रिय पेय बन चुका है। ऐसा माना जाता है कि ग्रीन कॉफी लाभ कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का इलाज करने में सहायक होते हैं। ग्रीन कॉफी बीन के फायदे अध्‍ययनों द्वारा भी प्र‍माणित हैं। ग्रीन कॉफी पीने के फायदे वजन घटाने, मधुमेह को नियंत्रित करने, रक्‍तचाप सुधारने, त्‍वचा समस्याओं को दूर करने, ऊर्जा बढ़ाने और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं। आज इस आर्टिकल में आप ग्रीन कॉफी के फायदे और नुकसान संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

ग्रीन कॉफी क्‍या है – Green Coffee Kya Hai in Hindi


ग्रीन कॉफी प्राकृतिक और बिना भुने हुए (unroasted) कॉफी बीन्‍स होते हैं। जबकि बाजार में मिलने वाले कॉफी बीन्‍स का रंग भूरा होता है। कॉफी बीन का यह भूरा रंग ग्रीन कॉफी के बीजों को भूनने के बाद प्राप्‍त होता है। ग्रीन कॉफी बीन्‍स में सबसे महत्‍वपूर्ण घटक क्‍लोरोजेनिक एसिड होता है। आमतौर पर इन बीन्‍स को भूनने पर यह क्‍लोरोजेनिक एसिड (chlorogenic acid) अलग हो जाता है।

ग्रीन कॉफी के पोषक तत्‍व (गुण) – Green Coffee ke Poshak Tatva in Hindi


ग्रीन कॉफी में क्‍लोरोजेनिक एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। ग्रीन कॉफी में मोटापा कम करने के लिए एंटी-ओवेसिटी गुण भी होते हैं। इसके अलावा एंटी-डायबिटिक, एंटी-इंफ्लामेटरी और क्‍लोरोजेनिक एसिड के एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी होते हैं। इन्‍ही गुणों के कारण ग्रीन कॉफी हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इन गुणों के अलावा ग्रीन कॉफी में कई प्रकार के पोषक तत्‍व, खनिज पदार्थ और विटामिन भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं।

ग्रीन कॉफी के फायदे – Green Coffee ke Fayde in Hindi

स्‍वाभाविक रूप से हम अपने दिन की शुरुआत गर्म कॉफी से करते हैं। लेकिन क्‍या आपको ग्रीन कॉफी पीने के फायदे पता हैं। अपने पोषक तत्‍वों, खनिज पदार्थ और औषधीय गुणों के कारण ग्रीन कॉफी हमारे मानिसक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के साथ ही शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होती है। यह न केवल आपको ऊर्जा उपलब्ध कराती है बल्कि इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट आपको कई प्रकार के संक्रमण से भी बचाते हैं। आइए विस्‍तार से जाने ग्रीन कॉफी के फायदे क्‍या हैं।

ग्रीन कॉफी के लाभ वजन घटाने में – Green Coffee ke labh Vajan Ghatane me in Hindi


हरी कॉफी या ग्रीन कॉफी पीना मोटापा कम करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि ग्रीन कॉफी बीन से निकाला गया अर्क शरीर में वसा के संचय और जमाव को कम करता है। जिससे मोटापे के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। यदि आप भी वजन घटाने वाले आहार की तलाश कर रहे हैं तो ग्रीन कॉफी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

ग्रीन कॉफी पीने के फायदे रक्‍तचाप के लिए – Green Coffee Benefits for Blood Pressure in Hindi


उच्‍च रक्‍तचाप रोगी के लिए ग्रीन कॉफी पीने के लाभ होते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करने से उच्‍च रक्‍तचाप के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि ग्रीन कॉफी में क्‍लोरोजेनिक एसिड होता है जो कोर्टिसोल के गठन को कम करता है। कोर्टिसोल एक ऐसा हार्मोन है जो रक्‍तचाप के स्‍तर को बढ़ाता है। जिससे उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या होती है। लेकिन ग्रीन कॉफी का नियमित सेवन करने से धमनियों की लोच में भी सुधार होता है जिससे रक्‍त परिसंचरण को सुगम बनाया जा सकता है। जिससे रक्‍तचाप के स्‍तर को कम किया जा सकता है। यदि आप भी उच्‍च रक्‍तचाप रोगी है तो नियमित रूप से ग्रीन कॉफी का सेवन करें यह आपके लिए फायदेमंद पेय में से एक है।

ग्रीन कॉफी का उपयोग चयापचय बढ़ाये – Green Coffe Ka Upyog Metabolism Badhaye in Hindi


ग्रीन कॉफी में कोलोजेनिक एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है जो आपके चयापचय को बढ़ाने में सहायक होता है। नियमित रूप से ग्रीन कॉफी का सेवन हमारे शरीर में बाल्‍समिक मेटाबोलिक दर को बढ़ाने में मदद करता है। जो कि लिवर को रक्‍त से ग्‍लूकोज निकालने में सहायक होता है। ग्‍लूकोज की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए शरीर वसा कोशिकाओं में संग्रहित अतिरिक्‍त वसा का उपयोग शुरू कर देता है। जिससे आपको वजन घटाने में भी सहायता मिलती है। साथ ही चयापचय में वृद्धि होने से आपको अधिक मात्रा में ऊर्जा भी प्राप्‍त होती है।

ग्रीन कॉफी पीने के लाभ डायबिटीज के लिए – Green Coffee Pine ke Labh Diabetes ke liye in Hindi 


मधुमेह के लक्षणों को कम करने के लिए ग्रीन कॉफी एक अच्‍छा विकल्‍प होता है। इसका मतबल यह है कि डायबिटीज के मरीज के लिए ग्रीन कॉफी पीना लाभकारी होता है। ग्रीन कॉफी में क्‍लोरोजेनिक एसिड होता है जो रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में सहायक होता है। एक अध्‍ययन के अनुसार मधुमेह रोगीयों को नियमित रूप से 400 मिलीग्राम ग्रीन कॉफी का कुछ दिनों तक नियमित सेवन कराया गया। परिणामस्‍वरूप उनके शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर में कमी देखी गई। यदि आप भी रक्‍तचाप रोगी हैं तो नियमित रूप से दिन में 3 से 4 कप ग्रीन कॉफी का सेवन करें। यह मधुमेह प्रकार 2 के लक्षणों को लगभग 30 प्रतिशत तक कम कर सकता है। ग्रीन कॉफी में मौजूद क्‍लोरोजेनिक एसिड इंसुलिन स्राव को भी उत्‍तेजित करता है जो मधुमेह के लक्षणों को कम करने में सहायक है।

ग्रीन कॉफी लाभ भूख कम करे – Green Coffee Labh Bhook kam kare in Hindi


बहुत से लोग अधिक भोजन करने और बार-बार भूख लगने की समस्‍या से परेशान रहते हैं। ऐसे लोगों के लिए ग्रीन कॉफी का सेवन लाभकारी होता है। यदि आप भी ऐसी ही समस्‍या से परेशान हैं तो दिन में 2 से 3 कप ग्रीन कॉफी का सेवन करें। इसमें मौजूद कोलेजनोजेनिक एसिड प्राकृतिक भूख सप्रेसेंट के रूप में काम करता है। ग्रीन कॉफी का सेवन करने से भूख को नियंत्रित करने और अधिक भोजन करने की भावना को शांत करने में मदद मिलती है।

ग्रीन कॉफी रक्‍त परिसंचरण में सुधार करे – Green Coffee for Improve Blood Circulation in Hindi


हमारे शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए स्‍वस्‍थ रक्‍त परिसंचरण का होना बहुत ही आवश्‍यक है। रक्‍त परिसंचरण के माध्‍यम से कोशिकाओं को ऑक्‍सीजन और अन्‍य पोषक तत्‍वों की प्राप्ती होती है। इसके अलावा यह कोशिकाओं में मौजूद विषाक्‍तता को भी कम करने में प्रभावी होता है। यदि शरीर में उचित रक्‍त परिसंचरण न हो तो यह निष्क्रियता का कारण भी बन सकता है जिससे थकान और सुस्‍ती आदि हो सकती है। यदि आप भी इस प्रकार की समस्‍या से परेशान हैं तो ग्रीन कॉफी का नियमित सेवन प्रारंभ करें। यह चयापचय को बढ़ाने, आपको ऊर्जा दिलाने और रक्‍त परिसंचरण को बेहतर बनाने में सहायक होती है।

ग्रीन कॉफी पीने के लाभ एंटी-एजिंग के लिए – Green Coffee pine ke labh Anti-Aging ke liye in Hindi


ग्रीन कॉफी में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है। इस कारण ही ग्रीन कॉफी को एंटी-एजिंग उत्‍पाद माना जाता है। ग्रीन कॉफी के बीजों में मौजूद क्‍लोरोजेनिक एसिड त्‍वचा के गुणों और माइक्रोकिरुलेटरी फंक्‍शन में सुधार करता है। ग्रीन कॉफी का नियमित सेवन करने से त्‍वचा को हाइड्रेट रखने और त्‍वचा के पीएच स्‍तर को बनाए रखने में मदद मिलती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से 8 सप्‍ताह तक ग्रीन कॉफी का सेवन करने से त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा मिल सकता है। आप भी अपनी त्वचा समस्‍याओं को दूर करने के लिए ग्रीन कॉफी को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

ग्रीन कॉफी का प्रयोग मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाये – Green Coffee for Brain Health in Hindi


सभी जानते हैं कि कॉफी में कैफीन होता है। इसी तरह ग्रीन कॉफी में भी कैफीन की मात्रा होती है। जानकारों का मानना है कि कैफीन की उचित मात्रा का सेवन करना समान्‍य रूप से मूड, ध्‍यान, स्‍मृति और सतर्कता आदि को बढ़ाने में सहायक होता है। हालांकि इसके कोई प्रमाण नहीं हैं कि ग्रीन कॉफी और सामान्‍य कॉफी में कैफीन की मात्रा समान होती है। हालांकि ऐसा माना जाता है कि सामान्‍य कॉफी की तुलना में ग्रीन कॉफी कम कैफीन युक्‍त होती है। एक अध्‍ययन के अनुसार अल्‍जाइमर रोगी के लिए ग्रीन कॉफी का सेवन करना लाभकारी होता है। ग्रीन कॉफी का अर्क न्‍यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव दर्शाता है जो मस्तिष्‍क क्षति या हानि के लक्षणों को कम करने में सहायक है।

ग्रीन कॉफी के औषधीय गुण ऊर्जा बढ़ाये – Green Coffee for Boost Energy Levels in Hindi


ग्रीन कॉफी में मौजूद कैफीन न केवल आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर है बल्कि यह शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने में भी सहायक होता है। य‍ही कारण है कि अधिकांश एथलेटिक अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए ग्रीन कॉफी का नियमित सेवन करते हैं। हालांकि यह निर्धारित नहीं है कि ग्रीन कॉफी किस स्‍तर तक ऊर्जा में वृद्धि कर सकता है। लेकिन फिर भी आप अपनी ऊर्जा में वृद्धि के लिए ग्रीन कॉफी का नियमित सेवन कर सकते हैं।

ग्रीन कॉफी कैसे बनाये – How to Make Green Coffee in Hindi


स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए ग्रीन कॉफी का सेवन लाभकारी होता है। ग्रीन कॉफी बनाने की विधि बहुत ही सरल है। आप इसे सामान्य कॉफी की तरह ही बना सकते हैं लेकिन ग्रीन कॉफी बनाने के लिए कॉफी पाउडर के बजाय कॉफी बीन का उपयोग किया जाता है।

ग्रीन कॉफी बनाने की विधि – 

ग्रीन कॉफी बनाने के लिए कॉफी बीन्‍स की 10 ग्राम मात्रा लें और इसे एक बर्तन में रखें। इस बर्तन में 2 कप पानी मिलाएं और इस पानी को उबालें। जब मिश्रण अच्‍छी तरह से उबल जाए तब इसे किसी छन्‍नी की मदद से छान लें। आप छन्‍नी में बचे कॉफी बीन्‍स का फिर से उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप उन्‍हें फ्रिज में रख सकते हैं। अगली बार उपयोग करने के बाद इन बीजों को अलग कर देना चाहिए। इस तरह से आप ग्रीन कॉफी का आनंद ले सकते हैं। आप इसमें अपने स्‍वादानुसार मिठास के लिए चीनी या शहद को मिला सकते हैं।

ग्रीन कॉफी कब पीना चाहिए – Green Coffee kab pina Chahiye in Hindi

सामान्‍य रूप से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए ग्रीन कॉफी पीने का कोई समय निर्धारित नहीं किया गया है। आप अपने दैनिक दिनचर्या में कभी भी ग्रीन कॉफी का सेवन कर सकते हैं। लेकिन सुबह के समय खाली पेट ग्रीन कॉफी पीना अधिक फायदेमंद होता है। आप भी सुबह पीने वाली चाय या कॉफी के स्‍थान ग्रीन कॉफी का उपयोग कर सकते हैं।

ग्रीन कॉफी पीने का तरीका – Green Coffee Pine ka tarika in Hindi

ग्रीन कॉफी पीने का कोई विशेष तरीका नहीं है। आप जैसे सामान्य कॉफी का सेवन करते हैं वैसे ही ग्रीन कॉफी का सेवन कर सकते हैं। हां यह जरूर है कि आप ग्रीन कॉफी को हॉट या कोल्‍ड दोनों स्थिति में सेवन कर सकते हैं जो आपके लिए समान लाभ दिलाती है। लेकिन कोल्‍ड कॉफी पीते समय ध्‍यान रखें कि 6 घंटे से अधिक समय के बाद तैयार कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए।

ग्रीन कॉफी कैप्‍सूल का उपयोग – Green Coffee Capsules Ka Upyog in Hindi

आप स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए ग्रीन कॉफी से बने कैप्‍सूल का भी उपयोग कर सकते हैं। ग्रीन कॉफी से बने प्रत्‍येक कैप्‍सूल में 20 से 50 मिली ग्राम कैफीन हो सकता है। हालांकि कैप्‍सूल बनाने वाली कंपनियों या ब्रांडों के आधार पर यह मात्रा अलग-अलग हो सकती है। लेकिन किसी भी व्‍यक्ति के लिए 400 मिली ग्राम तक कैफीन की मात्रा सुरक्षित मानी जाती है। इसलिए इससे अधिक मात्रा में ग्रीन कॉफी कैप्‍सूल का सेवन नहीं किया जाना चाहिए।

ग्रीन कॉफी पीने के नुकसान – Green Coffee Pine ke Nuksan in Hindi

ग्रीन कॉफी पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। कुछ विशेष परिस्थितियों और अधिक मात्रा में इसका सेवन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

  • गर्भावस्‍था और स्‍तनपान के दौरान ग्रीन कॉफी पीने के फायदे या नुकसान पर संदेह है। क्‍योंकि इस पर पर्याप्‍त शोध नहीं हुए हैं। इसलिए इस स्थिति में महिलाओं को ग्रीन कॉफी पीने से बचना चाहिए।
  • अधिक मात्रा में ग्रीन कॉफी का सेवन करने से इसमें मौजूस क्‍लोरोजेनिक एसिड होमसिस्‍टीन के स्‍तर को बढ़ा सकता है। जो हृदय रोगों का कारण बन सकता है।
  • ग्रीन कॉफी में कैफीन की मात्रा होती है जो कि बहुत ही कम मानी जाती है। लेकिन अधिक मात्रा में ग्रीन कॉफी का सेवन करना बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को कारण बन सकता है। जैसे चिंता, रक्‍तस्राव, दस्‍त, उच्‍च रक्‍तचाप, पेट में दर्द और ऐंठन आदि।
  • यदि आप किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे हैं। इस दौरान अधिक मात्रा में ग्रीन कॉफी का सेवन दवाओं के प्रभाव से प्रतिक्रिया कर सकता है। इसलिए ग्रीन कॉफी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें।

Comments