कान दर्द का घरेलू उपचार - Home Remedies For Ear Pain In Winter in Hindi


सर्दियों का मौसम स्‍वास्‍थ्‍य के नजरिये से बहुत ही अच्‍छा होता है। लेकिन सर्दी आते ही कुछ सामान्‍य सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं भी आने लगती हैं। कान का दर्द भी ऐसी ही एक समस्‍या है। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि सर्दियों में कान दर्द के घरेलू उपाय भी मौजूद हैं। कान में दर्द होना एक अचान से होने वाली घटना नहीं है क्‍योंकि कान में दर्द संक्रमण के कारण भी हो सकता है जिससे आपके कान में सूजन हो सकती है। कान दर्द का घरेलू उपचार इस लिए भी आवश्‍यक है क्‍योंकि इस दौरान कान से तरल पदार्थ भी बाहर आने लगता है। आज इस लेख में आप कान दर्द का घरेलू उपाय जान सकते हैं जो आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है।

कान में दर्द क्‍यों‍ होता है - Why Does Pain In Ear in Hindi

सामान्य रूप से लोगों द्वारा कान दर्द का घरेलू उपाय ढूंढ़ा जाता है। लेकिन उन्‍हें यह भी पता होना चाहिए कि कान में दर्द क्‍यों होता है। कान में दर्द होने का सबसे आम कारण संक्रमण है। इस संक्रमण के कारण कान ड्रम (ear drum) के पीछे द्रव का निर्माण होता है। कुछ प्रकार के संक्रमण कान का घरेलू उपचार किये बिना ही ठीक हो जाते हैं यानि उन्‍हें ठीक करने के लिए एंटीबायोटिक की आवश्‍यकता नहीं होती है। लेकिन कभी-कभी कान का दर्द चोट या कान में फंसे पानी या अन्‍य तरल पदार्थ के कारण भी हो सकता है। आइए जाने किस प्रकार आप घर पर ही कान दर्द का घरेलू उपचार कर सकते हैं। कान दर्द के सबसे प्रभावी घरेलू उपाय इस प्रकार हैं।

कान के दर्द का कारण - Kan Dard Ka Karan in Hindi

जैसा कि आप जान चुके हैं कि कान दर्द का मुख्‍य कारण संक्रमण होता है। यूस्‍टाचियन ट्यूब (eustachian tube) प्रत्‍येक कान के बीच से होती हुई गले तक जाती है। सामान्‍य रूप से यह ट्यूब कान में मौजूद तरल पदार्थ को हटाने का काम करती है। लेकिन जब यह नलिका अवरूद्ध हो जाती है तो तरल पदार्थ कान में ही इक्‍हट्ठा होने लगता है और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।
बच्‍चों और छोटे शिशुओं में कान का संक्रमण आम है क्‍योंकि यूस्‍टाचियन ट्यूब आसानी से चिपक सकती है जिससे यह अवरूद्ध हो जाती है।
वयस्‍कों में भी कान का संक्रमण हो सकता है हालांकि यह बच्‍चों की अपेक्षा वयस्‍कों में कम होता है।

कान दर्द के घरेलू उपाय - Home Remedies For Ear Pain in Hindi

वयस्‍कों और विशेष रूप से बच्‍चों का कान दर्द बहुत ही कष्‍टदायक हो सकता है। लेकिन आप कान दर्द का उपचार प्राप्‍त करने के लिए कई प्रकार की दर्द नाशक दवाओं का सेवन कर सकते हैं जो प्रभावी होती हैं। लेकिन यदि आप चाहें तो इन दवाओं के दुष्‍प्रभावों से बचने के लिए कान दर्द के घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। वास्‍तव में ये बहुत ही प्रभावी होते हैं और इनके दुष्‍प्रभावों की संभावना भी बहुत ही कम होती है। आइए विस्तार से जाने कान दर्द के घरेलू उपचार क्‍या हैं।
(और पढ़े - कोलेस्‍ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय)

लहसुन है कान दर्द का उपचार - Garlic Is The Treatment Of Ear Pain in Hindi

यदि आप कान दर्द की समस्‍या से परेशान हैं तो इसका समय पर इलाज करें। यदि समय पर कान दर्द का इलाज नहीं किया जाता है तो यह गंभीर समस्‍या का रूप ले सकता है। आयुर्वेद के अनुसार लहसुन एक मसाला होने के साथ ही जड़ी बूटीयों के रूप में भी उपयोग किया जाता है। आप कान दर्द का घरेलू उपचार करने के लिए लहसुन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
लहसुन की 2 कलियां लें और इसे अच्‍छी तरह से कुचल लें। इन कुचली हुई लहसुन को 2 चम्‍म्‍च शुद्ध सरसों तेल (छोटा चम्‍मच )के साथ  मिलाएं। इस मिश्रण को हल्‍की आंच में गर्म करें जब तक की लहसुन हल्‍का काला न हो जाए। इस तेल को ठंड़ा होने दें और फिर दर्द वाले कान में इस तेल की 2-4 बूंदें ड़ालें। लहसुन में मौजूद पीड़ाहारी (analgesic) गुण कान दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।
इसके अलावा आप तिल के तेल में लौंग और लहसुन का उपयोग करके भी कान दर्द का घरेलू उपचार कर सकते हैं।

बच्चों के कान दर्द का इलाज तुलसी - Kan Dard Ka Gharelu Nuskha Tulsi in Hindi

आयुर्वेद में तुलसी को विशेष औषधी का दर्जा प्राप्‍त है। तुलसी का उपयोग प्राचीन समय से ही कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए उपयोग किया जा रहा है। कान दर्द का प्रभावी घरेलू उपचार तुलसी से संभव है। आप तुलसी की पत्तियों को पीस कर इसके रस से संक्रमित कान का उपचार कर स‍कते हैं। आप कुछ तुलसी पत्तियों का रस निकालें और इसे किसी अच्छी तरह से छान लें। अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप इस रस की बराबर मात्रा में नारियल का तेल मिला सकते हैं। आप इस मिश्रण का उपयोग सावधानी और किसी अनुभवी व्‍यक्ति की देख रेख में कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार तुलसी के रस का मामूली कान दर्द और संक्रमण का उपचार करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

कान दर्द का घरेलू उपाय सेब का‍ सिरका - Apple Apple Vinegar Home Remedies For Ear Pain in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि सेब का सिरका कान दर्द का अच्‍छा उपचार हो सकता है। यह कान की केनाल (ear canal) के पीए स्‍तर को बदलने में मदद करता है और कान के अंदर ऐसा वातावरण निर्मित करता है जहां बैक्‍टीरिया और जीवाणु जीवित नहीं रह सकते हैं। आप कान दर्द का इलाज करने के लिए सेब के सिरका को हल्‍का गर्म करें और रूई की सहायता से इसकी कुछ बूंदों को अपने कान में डालें। रासायनिक दुष्‍प्रभावों से बचने के लिए कार्बनिक सेब के सिरके का उपयोग सबसे अच्‍छा माना जाता है। अपनी संवेदनशीलता के आधार पर सेब के सिरका को पानी मिलाकर कुछ पतला भी कर सकते हैं।
सेब के सिरका में जीवाणरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं जो कान के दर्द और संक्रमण दोनो का प्रभावी इलाज कर सकते हैं।

नमक है कान दर्द का सस्‍ता इलाज - Ear Pain Home Remedy For Salt in Hindi

आपको शायद विश्‍वास न हो पर यह आपके कान दर्द का चमत्‍कारिक इलाज कर सकता है। इसके लिए आप थोड़े से पानी में नमक को मिलाकर हल्‍की आंच में इसे गर्म करें। अब इस पानी में आप सूती कपड़े को भिगोएं और इस कपड़े से अपने कान की सिकाई करें। लेकिन ध्‍यान दें कि नमक बाला पानी आपके कान के अंदर न जा पाए। आप इसके लिए समुद्री नमक का भी उपयोग कर सकते हैं। यह कान दर्द का सबसे प्रभावी और सस्‍ता इलाज है लेकिन इस उपचार को किसी कुछ प्रशिक्षित व्यक्ति की सलाह और देखरेख के अनुसार ही करना चाहिए।
यह आपके कान के अंदर की सूजन और संक्रमण को भी दूर करने मे सहायक हो सकता है। आप भी नमक से कान दर्द का घरेलू उपचार कर सकते हैं।
(और पढ़ें - पीलिया का उपचार)

कान दर्द का रामबाण इलाज नमक - Kaan Dard Ka Gharelu Upay Hai Stream in Hindi

यदि आप कान के दर्द से परेशान हैं तो इसके लिए गर्म सिकाई ले सकते हैं। सामान्‍य रूप से कान दर्द इलाज करने में यह आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा कान दर्द से राहत पाने के लिए आप गर्म स्‍नान का भी उपयोग कर सकते हैं। यह विशेष रूप से वयस्‍कों के लिए ज्‍यादा फायदेमंद हो सकता है जब शरीर के वायु मार्गों में सूजन आ जाती है। सिकाई करने से गर्म हवा वायुमार्ग को खोलने और दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। इस तरह से आप अपने कान की सिकाई कर कान दर्द से राहत पा सकते हैं।

कान दर्द का उपचार हाइड्रोजन पेरोक्साइड से करें - Kaan Dard Hone Par Upay Hydrogen Peroxide in Hindi

आप अपने कान दर्द का इलाज करने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्‍साइड का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप 3 प्रतिशत वाले हाइड्रोजन पेरोक्‍साइड की कुछ बूंदों को रूई की सहायता से अपने कान में डालें। यह आपके कान के अंदर मौजूद अपशिष्‍ट पदार्थ को बाहर करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह कान में मौजूद संक्रमण को भी कम करने में सहायक होता है।

बच्चों के कान दर्द का इलाज हर्बल चाय - Kaan Dard Ka Upchar Hai Herbal Tea in Hindi

आपके द्वारा ली जाने वाली सिकाई कान दर्द को ठीक कर सकती है। लेकिन यह आपके प्रभावित क्षेत्र को बाहर से ही गर्मी प्रदान कर सकता है। लेकिन आप अपने शरीर के आंतरिक अंगों को गर्मी दिलाने के लिए हर्बल चाय का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह से हर्बल चाय भी आपके कान के दर्द को ठीक करने में मदद कर सकती है। कान दर्द का घरेलू उपचार करने के लिए आप तुलसी, कैमोमाइल, काली मिर्च और दालचीनी आदि जड़ी बूटीयों से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं। ये आयुर्वेदिक उत्‍पाद आपके गले और कान के संक्रमण को दूर कर कान दर्द से राहत दिलाने में सहायक होते हैं।

कान दर्द का अच्‍छा इलाज है जैतून तेल - The Best Treatment For Ear Pain Is Olive Oil in Hindi

हालांकि इसके कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं लेकिन फिर भी ऐसा माना जाता है कि जैतून तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में जैतून तेल का अपना एक विशेष स्‍थान है। इसमें मौजूद उपचार गुण कान दर्द का इलाज कर सकता है। कुछ अध्‍ययनों से भी पता चलता है कि जैतून का तेल मामूली कान दर्द का इलाज कर सकता है। कान दर्द का उपचार करने के लिए आप जैतून तेल को हल्‍का गर्म करें और रूई की सहायता से कुछ बूंदें कान में डालें। यह आपके कान दर्द का इलाज कर सकता है।