खांसी दूर करने के घरेलू उपाय – Khansi Dur Karne Ka Gharelu Upay in Hindi



सर्दी हमारी आम समस्‍याओं में से एक है जो कि हमारे सुरक्षा तंत्र का एक हिस्‍सा माना जाता है। लेकिन सर्दी के दौरान और इसके बाद आने वाली खांसी आपको परेशानी में डाल सकती है। लेकिन इस खांसी को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय भी मौजूद हैं। घरेलू उपाय इसलिए अधिक उपयोग किये जाते हैं क्‍योंकि इनके कोई दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। जबकि आपके द्वारा सर्दी और खांसी के लिए उपयोग की जाने वाली दवाओं में कुछ रासायनिक प्रभाव होते हैं जो कहीं न कहीं आपके स्‍वासथ्‍य पर नकारात्‍मक प्रभाव ड़ाल सकते हैं। इस लेख में आसनी से घर पर खांसी का घरेलू उपचार करने के तरीके जानेगें। आइए जाने खांसी दूर करने के घरेलू उपाय क्‍या हैं।

बच्चों की खांसी के घरेलू उपाय हल्‍दी - Khansi Ka Gharelu Ilaj Haldi Hindi Me in Hindi

आपके द्वारा खांसी के उपचार के लिए हल्दी का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि हल्‍दी में बहुत से एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल गुण मौजूद रहते हैं। खांसी होने की स्थिति में आप उबलते पानी में 1 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर और 1 चम्‍मच कालीमिर्च पाउडर का घोल तैयार करें। इस घोल में दालचीनी और शहद को भी मिलाया जा सकता है। क्‍योंकि इनमें भी पर्याप्‍त औषधीय गुण होते हैं। आप इस मिश्रण का नियमित सेवन कर खांसी से छुटकारा पा सकते हैं।

कफ वाली खांसी का इलाज अदरक - Balgam Wali Khansi Ka Desi Ilaj Adrak in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं। इन स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में बलगम वाली खांसी का उपचार भी शामिल है। इस तरह की खांसी का उपचार करने के लिए आप अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और इन्‍हे उबलते पानी में डाल दें। कफ वाली खांसी, लगातार खांसी और सीने में जमे कफ आदि से राहत पाने के लिए इस मिश्रण को दिन में 4-5 बार पीएं। विकल्‍प के रूप में आप इस काढ़े को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लए इसमें शहद और नींबू के रस को भी मिला सकते हैं। यदि यह काढ़ा आपको आराम दिलाता है तो दिन के दौरान कच्‍चे अदरक को भी चबाया जा सकता है। इस तरह से आप अदरक के फायदे प्राप्त कर सकते हैं।

खांसी का रामबाण इलाज शहद - Purani Khansi Ka Ilaj Shahad in Hindi

प्राचीन समय से ही शहद को औषधीय उपयोग के लिए आयुर्वेद में उपयोग किया जा रहा है। खांसी का इलाज करने की यह प्राकृतिक दवा है। शहद एक ऐसी औषधी है जो सर्दी या गर्मी दोनों मौसम में होने वाली खांसी का उपचार कर सकती है। इसमें विभिन्‍न प्रकार के एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। इस कारण से यह स्‍वशन पथ में आने वाली सूजन को कम कर आपको खांसी से राहत दिला सकती है। इसका उपयोग आप रात में सोने से पहले कर सकते हैं। बिस्‍तर में जाने से पहले 1 छोटा चम्‍मच शहद का सेवन करें। इस और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप इसमें पीपली (लेड़पीपर) को भून कर मिला सकते हैं। यह सर्दी की खांसी से त्‍वरित राहत दिला सकता है।

खांसी का घरेलू नुस्खा है पुदीना - Khansi Gharelu Nuskha Hai Pudina in Hindi

पेपरमिंट और नीलगिरी के तेल में उच्‍च औषधीय गुण होते हैं। पुदीना में मौजूद मेन्‍थॉल गले की खराबी को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही श्‍लेष्‍म को कम करने में भी सहायक होता है। इसके सर्दी के दौरान होने वाली खांसी का उपचार करने के लिए आप पुदीना और नीलगिरी तेल की भाप ले सकते हैं। इसके लिए आप किसी बर्तन में गर्म पानी लें और इसमें पुदीना और नीलगिरी तेल की कुछ बूंदों को मिलाएं। किसी तौलिए की सहायता से आप इसकी भाप लें। यह आपको सर्दी और खांसी दोनो से राहत दिला सकता है।

खांसी दूर करने के लिए लाल मिर्च - Khansi Dur Karne Ke Nuskhe Lal Mirch in Hindi

आपको सुन कर आश्‍चर्य हो सकता है कि सर्दी और खांसी का उपचार लाल मिर्च किस प्रकार कर सकती है। लेकिन यह सच है। ऐसा लाल मिर्च में मौजूद पोषक तत्‍वों और विशेष रूप से एंटीऑक्‍सीडेंट के कारण संभव है। लाल मिर्च में कैप्‍सैकिन होता है जो सर्दी के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह स्‍वशन तंत्र में मौजूद गंदगी को कफ के साथ बाहर निकाल कर उसे स्‍वस्‍थ्‍य बनाता है। इस तरह से आप सर्दी के दौरान अपने आहार में लाल मिर्च की मात्रा को बढ़ाकर सर्दी और विशेष रूप से खांसी से राहत पा सकते हैं। यह सर्दी से निपटने का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय हो सकता है।

नींबू से करें खांसी का इलाज - Nimbu Se Kare Khansi Ka Ilaj in Hindi

सर्दी के दौरान होने वाली खांसी आपके व्‍यक्तिगत जीवन को प्रभावित कर सकती है। लेकिन इसका इलाज करने के लिए आप नींबू का उपयोग कर सकते हैं। जिसे अक्‍सर सर्दी के दौरान सेवन न करने की सलाह दी जाती है। क्‍योंकि नींबू में ऐसे उपचार गुणों की भरपूर मात्रा होती है जो सर्दी और खांसी का प्रभावी इलाज कर सकते हैं।
आप नींबू के रस 2 चम्‍मच लें और इसमें 1 चम्‍मच शहद मिलाएं। यह आपके द्वारा बनाया गया प्रभावी सिरप है जो खांसी से आपको राहत दिला सकता है। आप इसे दिन में 3-4 बार सेवन कर सकते हैं। इस मिश्रण में आप 1 चुटकी काली मिर्च भी शामिल कर सकते हैं।

सर्दी और खांसी से संबंधित अन्‍य प्रश्‍न –

अक्‍सर लोगों द्वारा इन संबंधों में प्रश्‍न पूछें जाते हैं जिनका वन लाइन फैक्‍ट इस प्रकार है।

सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार - cough treatment for carrot juice in Hindi

बहुत से विटामिनों की अच्‍छी मात्रा गाजर में मौजूद रहती है। इस कारण खांसी, सर्दी और गले की खराबी का 
इलाज करने के लिए गाजर के रस का उपयोग बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आप भी इसके लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

कफ वाली खांसी का घरेलू उपचार अंगूर - Grapes for cough treatment in Hindi

अंगूर अपने मजबूत प्रत्‍यारोपण गुणों के कारण फेफड़ों के समग्र स्‍वास्थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसके अलावा अंगूर का उपभोग करने पर यह स्‍वशन अंगों से श्‍लेष्‍म को बाहर करने में मदद करता है। इस तरह से आप खांसी और इससे संबंधित अन्‍य समस्‍याओं के उपचार के लिए अंगूर का उपयोग कर सकते हैं।

खांसी का सिरप तुलसी की चाय - Basil tea for cough treatment in Hindi

यदि आप खांसी का उचित इलाज करना चाहते हैं तो तुलसी की चाय का सेवन करें। तुलसी में औषधीय गुण भरपूर मात्रा मे होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण खांसी और इसके लक्षणों को निष्‍क्रय करने में मदद करते हैं। इस तरह से सर्दी और खांसी के दौरान तुलसी की चाय का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

सूखी खांसी का सिरप नाम मसाला चाय - Masala Tea for cough treatment in Hindi

आप अपनी खांसी से छुटकारा पाने के लिए स्‍वादिष्‍ट मसालेदार चाय का सेवन कर सकते हैं। इस स्‍वादिष्‍ट और मसालेदार चाय में आप तुलसी, काली मिर्च और अदरक आदि का समावेश कर सकते हैं। यह सूखी खांसी से छुटकारा पाने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है।

सूखी खांसी के घरेलू उपाय प्‍याज - Sukhi Khansi Ke Gharelu Upay Pyaj in Hindi

आप आधी प्‍याज को पीस कर इसका रस निकाल लें और 1 चम्‍मच प्‍याज के रस का उपयोग करें। इस रस में 1 चम्‍मच शहद मिलाएं और इस मिश्रण को दिन में तीन बार सेवन करें। यह आपको खांसी से राहत दिलाने का आयुर्वेदिक तरीका है।

बलगम वाली खांसी के घरेलू उपाय काली मिर्च - Mucus Cough Treatment For Black Pepper in Hindi

अपने औषधीय गुणों के कारण काली मिर्च बहुत ही लोकप्रिय औषधी बन गई है। इसके औषधीय गुण सूखी और बलगम वाली खांसी का इलाज करने में मदद करते हैं। काली मिर्च को पीस लें और इसे घी में अच्‍छी तरह से भून इसका सेवन करें। यह आपके गले को आराम दिलाकर बलगम वाली खांसी से राहत दिला सकता है।

खांसी का रामबाण इलाज मुलेठी चाय - Mulethi Tea For Cough Treatment in Hindi

आप अपने स्‍वशन तंत्र की समस्‍याओं को दूर करने के लिए मुलेठी की चाय का सेवन कर सकते हैं। यह स्‍वशन पथ की सूजन को कम करके कफ को ढीला करने में मदद करता है। मुलेठी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। इसके औषधीय गुण और भी अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के लिए जाने जाते हैं। लेकिन आप विशेष रूप से खांसी का उपचार करने के लिए इस चाय का सेवन कर सकते हैं।

खांसी की अचूक दवा बादाम - Balgam Wali Khansi Ka Desi Ilaj Badam in Hindi

यदि आप खांसी से परेशान है तो इसके उपचार के लिए बादाम का उपयोग कर सकते हैं। बादाम में बहुत से पोषक तत्‍व मौजूद रहते हैं जो आपको खांसी से राहत दिला सकते हैं। इसके लिए आप रात में 3-4 बादाम को भिगों दें और अगले दिन इनका पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट में 1 चम्‍मच मक्‍खन मिलाकर दिन में 3 से 4 बार सेवन करें जब तक आपको खांसी से राहत न मिल जाए।

Comments