पीलिया का उपचार – Jaundice Ka Upchar in Hindi


                        पीलिया का उपचार – Jaundice Ka Upchar in Hindi


आज के इस बदलते परिवेश में कई प्रकार की घातक बीमारियों का आक्रमण बढ़ रहा है। जॉडिस जिसे आप और हम पीलिया के नाम से जानते हैं यह भी एक ऐसी ही बीमारी है। इस सममस्‍या का समय रहते इलाज किया जाना आवश्‍यक है। अन्‍यथा यह गंभीर स्थिति पैदा कर सकती है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसके प्रारंभ में कोई विशेष लक्षण नहीं होते हैं। लेकिन धीरे-धीरे यह गंभीर रूप लेने के साथ ही अपने लक्षणों को दिखाने लगती है। इस बीमारी का वैसे तो डॉक्‍टरी इलाज किया जाना चाहिए। फिर भी इसे रोकने के कुछ घरेलू उपाय भी होते हैं। जिन्‍हें हम इस लेख के माध्‍यम से आप तक पहुंचा रहे हैं। फिर भी आपको सलाह दी जाती है कि डॉक्‍टरी परामर्श आवश्‍यक है। आइए जाने पीलिया से बचने के घरेलू उपाय क्‍या हैं।

पीलिया रोकने के घरेलू उपाय - Home Remedies Of Jaundice in Hindi
आप चिकित्‍सा उपचार के साथ ही पीलिया के इलाज के लिए कुछ घरेलू उपायों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। घरेलू उपायों में कुछ खाद्य पदार्थ, स्‍वस्‍थ्‍य जीवन शैली और अन्‍य महत्‍वपूर्ण तथ्‍य होते हैं जो इस बीमारी को दूर करने में हमारी मदद कर सकते हैं। आइए जाने आप पीलिया का घरेलू उपचार किस प्रकार कर सकते हैं।

पीलिया का अनोखा इलाज है धूप - Jaundice Treatment Sunlight in Hindi
विशेष रूप पीलिया छोटे शिशुओं के लिए बहुत ही घातक होता है। क्‍योंकि बच्‍चें इस बीमारी के लिए अधिक प्रवीण होते हैं और उन्‍हें अधिक मात्रा में दवाएं नहीं दी जा सकती हैं। ऐसी स्थिति में उपचार में से एक फोटोथेरेपी है। हालांकि एक अध्‍ययन में कहा गया है कि नवजात बच्‍चों के इलाज में फोटोथेरेपी की तुलना में सूरज की धूप अधिक प्रभावी हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि यह बिलीरुबिन अणुओं के आइसोमेराइजेशन (isomerization) में मदद करता है।

जॉन्डिस का इलाज है लहसुन - Piliya Ilaj Hai Lahsun in Hindi

आप लहसुन के औषधीय गुणों से शायद परिचित हों। लहसुन में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है। यह आपके यकृत को साफ रखने में मदद कर सकता है। जिससे आपके यकृत में मौजूद ऐसे कारक जो पीलिया को बढ़ाते हैं उन्‍हें कम करने में मदद मिलती है। इस तरह नियमित रूप से लहसुन का उपभोग कर आप पीलिया के प्रभाव को कुछ हद तक कम कर सकते हैं। इसके साथ ही यह पीलिया के उपचार की गति को भी तेज करने में सहायक हो सकता है। आप अपने आहार में लहसुन का उपभोग करने के साथ ही लहसुन की कलियों को कच्‍चे या भून कर भी उपभोग कर सकते हैं।


पीलिया का इलाज करे गन्‍ने का रस – jaundice treatment for Sugarcane Juice in Hindi
प्राचीन समय से गन्‍ने का उपयोग पीलिया के उपचार में किया जा र‍हा है। चूंकि गन्‍ने का रस आपके यकृत को मजबूत करने में मदद करता है। इसलिए यह पीलिया का इलाज करने का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय माना जा सकता है। यह यकृत के कामकाज को बहाल करने और बिलीरुबिन के स्‍तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। पीलिया होने के दौरान रोगी नियमित रूप से दिन में 1-2 गिलास गन्‍ने के रस का सेवन करना चाहिए। जब तक आप पीलिया रोग से मुक्‍त नहीं हो जाते हैं तब तक औषधी के रूप में इसका सेवन करना चाहिए।

पीलिया के लिए फायदेमंद बकरी का दूध - Piliya Ke Liye Faydemand Bakri Ka Doodh in Hindi
गाय के दूध से बकरी का दूध अच्‍छा माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि बकरी के दूध में कई महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व उच्‍च मात्रा में होते हैं। ये पोषक तत्‍व वयस्‍कों और छोटे बच्चों दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। बकरी के दूध में एंटीबॉडी की उपस्थिति होती है जो पीलिया को ठीक करने में मदद करते हैं।

जॉन्डिस का असरदार इलाज नींबू का रस - Jaundice For Lemon Juice in Hindi
अपने विशेष स्‍वाद और औषधीय गुणों के कारण नींबू हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। नींबू के फायदे पीलिया उपचार के लिए भी जाने जाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आपके पित्‍त नलिकाओं को अनवरोधित करने में मदद करते हैं। यह आपके यकृत स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देता है साथ ही यह यकृत की क्षति को भी दूर करता है। आप पीलिया के उपचार में नींबू रस का उपयोग किया जा सकता है। आप 1 गिलास पानी में 1 ताजा नींबू का रस निचोडें और इसमें 1 चम्‍मच शहद मिलाएं। यदि आप पीलिया रोगी हैं तो आपको दिन में 3-4 गिलास नींबू रस का सेवन करना चाहिए। सामान्‍य व्‍यक्ति को 1 गिलास नींबू रस पर्याप्‍त है। इस तरह से आप पीलिया के उपचार में नींबू रस की मदद ले सकते हैं।


Comments