मोटापा बढ़ने के कारण, लक्षण और उपाय - Reasons For Obesity in Hindi




आज दुनिया में किसी गंभीर बीमारी के रूप में मोटापा बढ़ रहा है। अक्‍सर हमें मोटापा बढ़ने के कारण का पता नहीं होता है। जबकि मोटापा धीरे-धीरे हमें कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं की तरफ ले जाता है। बहुत से अध्‍ययनों से स्‍पष्‍ट हो चुका है कि मोटापा कोई एक बीमारी न हो कर कई बीमारियों का संग्रह है। मोटापा बढ़ने के कारण वैसे तो बहुत ही आम हैं जिन्‍हें हम अक्‍सर नजर अंदाज कर देते हैं। यदि समय रहते मोटापा बढ़ने के कारणों को नियंत्रित न किया जाए तो यह हमारे लिए बहुत ही दुखदाई हो सकता है। इस आर्टिकल में आप मोटापा बढ़ने के कारण, लक्षण और उपाय जान सकते हैं। जो आपको भविष्‍य में होने वाली परेशानियों से बचा सकता है। आइए जाने मोटापा बढ़ने के कारण और इससे बचने के तरीके क्‍या हैं।

व्हाट इस ओबेसिटी - What Is Obesity in Hindi


आवश्‍यकता से अधिक शरीर का वजन मोटापा बढ़ने का प्रमुख कारण होता है। जब किसी सामान्‍य व्यक्ति का वजन उसके शरीर और उम्र के आधार पर जरूरत से अधिक होता है तो उसे मोटापे का शिकार माना जाता है। मोटापा शरीर की ऐसी स्थिति है जिसमें हमारी खराब जीवनशैली और खान-पान के कारण शरीर में अतिरिक्‍त मात्रा में फैट जमा हो जाता है। जिन लोगों के शरीर का वजन मास इंडेक्‍स (BMI) 30 से अधिक होता है उन्‍हें मोटापा ग्रसित माना जाता है। यह न केवल आपकी सुंदरता को प्रभावित करता है, बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी घातक हो सकता है।

अधिक मोटापा कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को जन्म दे सकता है। मोटापा बढ़ने के कारण डायबिटीज, हृदय रोग, उच्‍च रक्‍तचाप आदि गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन घबराने की आवश्‍यकता नहीं है क्‍योंकि मोटापे को नियंत्रित करने के उपाय भी मौजूद हैं। आइए जाने अधिक मोटापा के लक्षण क्‍या होते हैं। जिन्‍हें जानकर आप सावधान हो सकते हैं।

मोटापे के लक्षण क्‍या हैं - What are the symptoms of obesity in Hindi


उम्र के अनुसार शरीर का वजन बढ़ना अच्‍छा होता है। लेकिन यदि यह आवश्‍यकता से अधिक होता है तो मोटापा बढ़ने का कारण बन सकता है। जैसा की यह पहले ही बताया जा चुका है कि मोटापा कई बीमारियों का कारण बन सकता है। यहां पर मोटापे से संबंधित कुछ लक्षण बताए जा रहे हैं। जिनका अवलोकन कर आप समझ सकते हैं कि आप मोटापा के कितने करीब हैं। या फिर अब आपको मोटापे का उपचार ढूंढना चाहिए। यदि आप नीचे बताए गए लक्षणों का अनुसरण करते हैं तो सावधान हो जाएं। यह मोटापे का संकेत हो सकता है। जो कि गंभीर स्वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकता है। आइए जाने मोटापे से संबंधित कुछ सामान्‍य लक्षणों को।
  • अधिक वजन वाले व्‍यक्ति को पर्याप्‍त नींद लेने में दिक्‍कत (अनिद्रा की समस्‍या ) होती है।
  • मोटापा कैंसर का कारण बन सकता है जिससे पुरुषों में प्रोस्‍टेट कैंसर और महिलाओं में स्‍तन कैंसर की संभावना बढ़ जाती है।
  • ऐसे लोग जो अधिक वजन से ग्रस्‍त हैं उन्‍हें हृदय रोग होने का खतरा अधिक होता है।
  • ऐसे व्‍यक्ति अक्‍सर मधुमेह का शिकार होते हैं।
  • उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या होना।
  • उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्‍या होना।

मोटापा होने के कारण हमारे शरीर के अधिकांश अंगों में उभार दिखने लगता है। यह आपके शरीर के लिए घातक समस्‍या हो सकती है। क्‍योंकि यह उभार खराब कोलेस्‍ट्रॉल और अधिक मात्रा में वसा के कारण होता है। इसलिए यदि आप स्‍वस्‍थ्‍य रहना चाहते हैं तो समय रहते मोटापे के कारणों पर अंकुश लगाएं।


मोटापे के क्‍या कारण हैं - What Are The Causes Of Obesity in Hindi


हमारी खराब जीवनशैली ही हमारी सबसे बड़ी दुश्‍मन होती है। मोटापे का प्रमुख कारण हमारा गलत खान-पान और दैनिक जीवन में व्‍यायाम को जगह न देना है। इसके अलावा मोटापे के कारण और भी हो सकते हैं जिनमें हार्मोन परिवर्तन, अनुवांशिक गुण आदि भी शामिल हैं। इसके अलावा कभी-कभी चिकित्‍सकीय कारणों से भी मोटापा बढ़ सकता है। आइए जाने मोटापे के कारण क्‍या हैं।

मोटापे का कारण बन सकती है नींद की कमी - Obesity Can Cause Sleep Deficiency in Hindi

अनिद्रा या नींद की कमी मोटापे की समस्‍या को जन्‍म दे सकती है। क्‍योंकि नींद के प्रभावित होने पर भूख बढ़ाने वाले हार्मोन भी प्रभावित होते हैं। इस वजह से आप कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की उच्‍च मात्रा वाले खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन करने लगते हैं। इस प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके वजन को बढ़ा सकते हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बढ़ सकता है मोटापा - Obesity Can Increase Health Problems in Hindi

कुछ लोग चिकित्‍सकीय कारणों से भी मोटापे का शिकार हो सकते हैं। कुछ विशेष प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के कारण शरीर को अधिक मेहनत करने में परेशानी हो सकती है, जिसके परिणाम स्‍वरूप मोटापा हो सकता है। इसके अलावा बीमारियों को ठीक करने के लिए सेवन करने वाली कुछ दवाएं भी आपकी भूख को बढ़ा सकती हैं। जिनसे आप आवश्‍यकता से अधिक भोजन करते हैं, जो आपके अधिक वजन में योगदान दे सकता है।

मोटापा बढ़ता है अन हेल्‍दी फूड - Obesity Grows Unhealthy Food in Hindi

अधिक मात्रा में कैलोरी युक्‍त खाद्य पदार्थ जिनमें सभी प्रकार के फास्‍ट फूड आते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा मे सेवन करना मोटापे का अहम कारण बन सकता है। क्‍योंकि आपका शरीर आवश्‍यक ऊर्जा का उपयोग कर बाकी ऊर्जा को फैट के रूप में जमा कर लेता है। शरीर में अधिक मात्रा में फैट ही मोटापा कहलाता है।

(और पढ़ें - जीका वायरस ट्रीटमेंट)


मोटापे का कारण है निष्क्रियता - Family Lifestyle Due To Overweight in Hindi

यदि आप निष्क्रिय जीवनशैली जीते हैं तो संभव है कि आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। क्‍योंकि ऐसा करने पर आपके शरीर में जमा अतिरिक्‍त वसा का शरीर उपभोग नहीं कर पाता है। इसके अलावा आपके शरीर में वसा की मात्रा बढ़ती जाती है। यदि आप दैनिक जीवन में पर्याप्‍त व्‍यायाम और अन्‍य दैनिक गतिविधयों को संचालित नहीं करते हैं तो यह आपके लिए मोटापे जैसी गंभीर समस्‍या का कारण बन सकता है।

कुछ दवाएं मोटापा बढ़ा सकती हैं - Some Medicines Can Increase Obesity in Hindi

आपके द्वारा ली जाने वाली कुछ दवाएं आपके शरीर के हार्मोनों में परिवर्तन कर सकती हैं। जिनके कारण आपके शरीर का वजन अचानक से बढ़ सकता है। इन दवाओं में एंटीड्रिप्रेसेंट्स, मधुमेह की दवाएं, एंटीसाइकोटिक दवाएं आदि हो सकती हैं।

मोटापे का कारण हो सकती है गर्भावस्‍था - Obesity may cause pregnancy in Hindi

अधिकांश महिलाएं गर्भवास्‍था के दौरान मोटापे का शिकार हो सकती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि इस दौरान शरीर में कई प्रकार के हार्मोनल परिवर्तन होते हैं। कुछ महिलाओं के लिए प्रसव के बाद भी इस वजन को कम करना मुश्किल होता है। इस तरह से महिलाओं के शरीर में वजन वृद्धि का कारण गर्भावस्‍था भी हो सकती है।

मोटापे का कारण है स्मोकिंग - The cause of obesity is smoking in Hindi

जो लोग अधिक मात्रा में ध्रूमपान करते हैं उनके मोटा होने की संभावना बहुत अधिक होती है। ध्रूमपान कुछ लोगों में वजन बढ़ने का प्रमुख कारण हो सकता है। इसलिए उन लोगों को सलाह दी जाती है कि वे ध्रूमपान को बंद कर दें। क्‍योंकि ध्रूमपान न केवल आपका वजन बढ़ा सकता है बल्कि यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य को भी नुकसान पहुंचाता है।

(और पढ़ें - खांसी दूर करने के घरेलू उपाय)

मोटापे का निदान - Obesity Diagnosis in Hindi

यदि आप मोटापे का शिकार हैं तो समय पर इसका निदान किया जाना आवश्‍यक है। इसके लिए आप अपने डॉक्‍टर की मदद ले सकते हैं। आपका डॉक्‍टर आपके पिछले स्‍वास्‍थ्‍य और इससे जुड़ी जानकारीयों के आधार पर मोटापे को दूर करने का उपचार प्रारंभ कर सकता है।
बॉडी मास इंडेक्‍स (BMI) की माप आपके शरीर में मौजूद वसा या फैट की मात्रा को नहीं नाप सकता है। लेकिन यह अधिक वजन और मोटापे की सीमा को जरूर निर्धारित कर सकता है। जिससे आप भविष्‍य में होने वाली स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के प्रति सचेत हो सकते हैं।

एक सामान्‍य व्‍यक्ति का वजन 18.5 से 24.9 BMI को स्‍वस्‍थ्‍य वजन माना जाता है। बीएमआई का आंकलन पाउंड और इंच या फीट के बजाय किलोग्राम और मीटर में किया जाता है। ध्‍यान रखें कि 1 एलबी (पाउंड) 0.45 किग्रा और 1 इंच 0.0254 मीटर के बराबर होता है।

बीएमआई = शरीर का वजन (kg) ÷ ऊंचाई² (m)

मोटापे का उपचार - Treatment Of Obesity in Hindi

विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं की संभावना मोटापे के रोगी के लिए होती हैं। लेकिन घबराने की आवश्‍यकता नहीं है। जिस तरह से आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं उसी तरह से आप इसका उपचार भी कर सकते हैं। आइए जाने आप वजन बढ़ने के कारण होने वाली समस्‍याओं से किस प्रकार बच सकते हैं।

(और पढ़ें - कोलेस्‍ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय)

दैनिक जीवन में बदलाव रोके मोटापा - Change In Daily Life Prevents Obesity in Hindi

आप अपने दैनिक जीवन में कुछ विशेष परिवर्तन कर अपने वजन को प्रबंधित कर सकते हैं। अक्सर हमारी खराब जीवन शैली हमारे अधिक वजन और मोटापे का कारण होती है। जिसमें असमय भोजन करना, पर्याप्‍त नींद न लेना, अधिक वसा वाले भोजन करना आदि शामिल हैं। इन सभी आदतों को कम कर आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

मोटापे को कम करे संतुलित आहार - Balanced Diet For Reduce Obesity in Hindi


स्‍वस्‍थ्‍य और संतुलित आहार हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण होता है। संतुलित आहार के फायदे हमारे मोटापे को भी कम करने के लिए जाने जाते हैं। संतुलित आहार के रूप में आप ताजे फल, हरी सब्जियां, पौष्टिक आहार, सूखे मेवे, अंड़े, मछली और डेयरी उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन ध्‍यान रखें कि अंड़ेमछली और डेयरी उत्‍पादों का बहुत ही कम और संतुलित मात्रा में ही उपभोग करना चाहिए।

नियमित व्‍यायाम से करें मोटापा कम - Regular Exercise For Obesity in Hindi

आप अपने शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य और निरोगी बनाए रखने के लिए नियिमत व्‍यायाम को चुन सकते हैं। इसका एक और फायदा यह है कि व्‍यायाम करने से आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा का शरीर द्वारा उपभोग कर लिया जाता है। जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा आपके शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने में भी व्‍यायाम बहुत ही फायेदमंद होता है।

चिकित्‍सा उपचार से वजन घटाये - Weight loss with medical treatment in Hindi

आप अपने वजन को प्र‍बंधित करने के लिए स्‍वस्‍थ्‍य आहार और नियमित व्‍यायाम से लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। इसके साथ ही आपका डॉक्‍टर आपके वजन को कम करने के लिए कुछ विशेष प्रकार की दवाएं भी दे सकता है। ये दवाएं आपकी भूख को कम करने में सहायक होती हैं। जिससे आपका शरीर ऊर्जा प्रापत करने के लिए शरीर में जमा अतिरिक्‍त फैट का उपयोग करता है और आपको मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - पीलिया का उपचार)

सर्जरी से वजन कम करें - Lose weight by surgery in Hindi

यदि आपके शरीर का वजन अधिक सीमा तक पहुंच चुका है तो आपका डॉक्‍टर सर्जरी की सलाह दे सकता है। इस दौरान व्‍यक्ति को अपनी जीवन शैली में परिर्वतन कर वजन कम करने का प्रयास करना चाहिए। सर्जरी होने के बाद रोगी को अपने आहार को नियंत्रित करने की आवश्‍यकता होती है। जिससे शरीर को केवल आवश्‍यक मात्रा में ही वसा और कैलोरी प्राप्‍त हो। जो लोग 40 बीएमआई या इससे अधिक स्‍तर पर होते हैं। उन्‍हें सर्जरी द्वारा वजन कम करने की आवश्‍यकता होती है। क्योंकि यह स्थिति उनके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए गंभीर होती है।

मोटापा रोकता है खान-पान - healthy eating plan reduce obesity in Hindi

आप कुछ फायदेमंद और पौष्टिक आहारों का सेवन कर अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। आप इस प्रकार के आहार में फल, पूरे आनाज आदि का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आपको प्रोटीन, वसा, कैलोरी आदि की उच्‍च मात्रा का सेवन करने से बचना चाहिए।

(और पढ़ें - त्‍वचा के लिए मसूर)

मोटापे के नुकसान - Side Effects Of Obesity in Hindi

मानव शरीर के लिए उम्र और स्‍वास्‍थ्‍य के अनुसार निश्चित वजन निर्धारित किया गया है। यदि उनका वजन निर्धारित सीमा से अधिक होता है तो इसे मोटापा माना जाता है। मोटापे से ग्रस्‍त व्‍यक्ति गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से ग्रसित हो सकते हैं। मोटापे के कारण लोगों में निम्‍न सामान्‍य लक्षण दिखाई दे सकते हैं।
  • शरीर में उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा होना।
  • व्‍यक्ति आसानी से टाइप-2 डायबिटीज का शिकार हो सकता है।
  • उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या हो सकती है।
  • हृदय रोग की संभावना बढ़ जाती है।
  • मोटापे के कारण महिलाएं और पुरुष दोनो ही गंभीर कैंसर से ग्रसित हो सकते हैं जिनमें गर्भाशय कैंसर, स्‍तन कैंसर, कोलन कैंसर, प्रोस्‍टेट और गुर्दे के कैंसर सहित अन्‍य कैंसर की संभावना होती है।
  • मोटापे ग्रसित व्‍यक्ति को अनिद्रा की समस्‍या हो सकती है।
  • ऐसे व्‍यक्ति को सांस लेने में समस्‍या होती है साथ ही बहुत ही जल्‍दी थकान महसूस कर सकता है।
  • पुरुषों को मोटापे के कारण सीधा दोष और अन्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं।