हेयर फॉल टिप्‍स फॉर विंटर - Home Remedies For Hair Fall In Winter in Hindi



सर्दी का मौसम सभी को अच्‍छा लगता है लेकिन यह बालों की समस्‍याओं को भी साथ में लेकर आता है। य‍कीन मानिये इस मौसम में ही हेयर फॉल टिप्‍स फॉर विंटर खोजे जाते हैं। खैर बाल केवल शीत ऋतु में ही नहीं गिरते हैं यह आज एक आम समस्‍या बन चुकी है। विशेष रूप से युवा महिला और पुरुषों की। लेकिन घबराने की आवश्‍यकता नहीं है। हम आयुर्वेद के कुछ ऐसे घरेलू उपचारों को आपके लिए लाए हैं जो बाल झड़ने की समस्‍या को रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये उपचार बहुत ही सरल, सस्‍ते और प्रभावी होते हैं। आइए जाने आयुर्वेद में गोता लगाकर निकाले गए कुछ मोती जो आपके बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। इस लेख में आप जान सकते हैं हेयर फॉल टिप्‍स फॉर विंटर। आइए सबसे पहले जाने हेयर फॉल के सामान्‍य कारण क्‍या हैं।

हेयर फॉल के कारण - Due to hair fall in Hindi

बालों का गिरना एक अचान से होने वाली समस्‍या नहीं है बल्कि यह लंबे समय से धीरे-धीरे चलने वाली प्रकिया है। बाल झडने के कारण causes of hair fall बहुत से हो सकते हैं। जबकि इसका प्रमुख कारण तनाव होता है। अत्यधिक मानसिक, शारीरिक या भावनात्‍मक तनाव बालों के विकास और स्‍वास्‍थ्‍य पर नकारात्‍मक प्रभाव ड़ालता है। जिससे बालों के गिरने सहित अन्‍य समस्‍याएं उत्‍पन्‍न हो सकती है। इसके अलावा हेयर फॉल के कारण बालों की उचित देखभाल न करना भी हो सकता है। लेकिन आप कुछ आसान से घरेलू उपायो को अपना कर इस समस्‍यसा से छुटकारा पा सकते हैं।  आइए जाने हेयर फॉल टिप्‍स फॉर विंटर

हेयर फॉल के घरेलू उपाय - Home Remedies For Hair Fall in Hindi

प्राचीन समय से ही आयुर्वेद के अनुसार बहुत ही जड़ी बूटीयों और खाद्य पदार्थों का उपयोग बालों की समस्याओं को दूर करने के‍ लिए किया जा रहा है। हेयर फॉल टिप्‍स फॉर विंटर के लिए आपको कहीं और जाने की आवश्‍यकता नहीं है क्‍योंकि प्र‍कृति ने हमें कुछ ऐसे उपहार दिये हैं जो हमारे बालों को गिरने से रोक सकते हैं। इन उत्‍पादों में विभिन्‍न प्रकार के औषधीय मसाले, आवश्‍यक तेल और जड़ी बूटीयां शामिल हैं। आइए जाने विंटर में हेयर फॉल रोकने के घरेलू उपाय और तरीके क्‍या हैं।
(और पढ़ें - कान दर्द का घरेलू उपचार)

झड़ते बालों का उपचार नारियल दूध – Coconut Milk Treatment For Hair Fall in Hindi

आप अपने बालों को सुरक्षा दिलाने और हेयर फॉल से बचने के लिए नारियल दूध के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। नारियल के दूध में विटामिन ई की अच्‍छी मात्रा होती है। विटामिन ई आपके बालों को मॉइस्‍चराइज करने और इन्‍हें स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा नारियल दूध में वसा, प्रोटीन और पोटेशियम की भी उचित मात्रा होती है। इस तरह से अपने बालों में नारियल के दूध का उपयोग करने से हेयर फॉल को रोकने में मदद मिल सकती है।
आप 1 कप नारियल का दूध लें और ब्रश की सहायता से इसे अपने बालों में अच्‍छी तरह से लगाएं। नारियल का दूध बालों में लगाने के बाद अपने सिर को किसी साफ तौलिए से ढक लें और लगभग 20 मिनिट के बाद अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। आप इस उपचार को प्रति सप्‍ताह में 1 बार करके लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।
नारियल दूध बनाने के लिए आप किसे हुए नारियल को दूध में भिगो तक तैयार कर सकते हैं। यह बालों को गिरने से रोकने का सबसे अच्‍छा तरीका है।  
(और पढ़ें - मोटापा बढ़ने के कारण, लक्षण और उपाय)

बाल झड़ने का इलाज दही और नींबू - Hair Loss Treatment Curd And Lemon in Hindi

सर्दियों के मौसम में हेयर फॉल को रोकने में दही और नींबू आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा यह सर्दियों के मौसम में प्राकृतिक कंडीशनर का भी काम करता है। इसका उपयोग करने पर यह स्‍कैल्प (scalp) की शुष्‍कता को भी कम करता है। इसके अलावा आप सिर से डैंड्रफ को हटाने के लिए भी नींबू और दही का उपयोग कर सकते हैं। यह हेयर फॉल टिप्‍स फॉर विंटर का सबसे अच्‍छा और प्रभावी उदाहरण है।
हेयर फॉल को रोकने के लिए आप 1 कटोरी में दही लें और इसमें ताजे नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं। अच्‍छी तरह से पेस्‍ट बनाने के बाद आप इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। बालों को कुछ देर सूखने दें और फिर इसे साफ पानी से धो लें। यह आपके बालों को झड़ने से रोकने के साथ ही बालों को उचित पोषण दिलाने में मदद करता है।  
(और पढ़ें - जीका वायरस ट्रीटमेंट)

बालों को झड़ने से रोके गर्म तेल की मालिश - Hot Oil Massage Prevented From Hair Fall in Hindi

सर्दियों के मौसम में आपके बाल शुष्‍क और रूखे हो जाते हैं। इसका प्रमुख कारण बालों को पर्याप्‍त पोषण न मिलना है। हेयर फॉल को रोकने के लिए आप अपने बालों की मालिश कर सकते हैं। बालों की ताकत और सुंदरता के लिए गर्म तेल की मालिश सबसे अच्‍छे हेयर फॉल टिप्‍स फॉर विंटर के रूप में जानी जाती है। इसके लिए आप आवश्‍यक तेल (essential oil) जैसे जैतून तेल, बादाम तेल, नारियल तेल आदि को हल्का गर्म करें और इससे अपने बालों और स्‍कैल्‍प (सिर की उपरी त्‍वचा) की मालिश करें। यह आपके बालों का पोषण देने के साथ ही सर्दियों की हवा के विरूध आपके स्‍कैल्‍प की रक्षा करने में मदद करता है। इस तरह से आप गर्म तेल की मालिश कर अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं।

नारियल तेल में कपूर के फायदे बालों के लिए - Kapoor And Coconut Oil For Hair Fall in Hindi

आपके सिर के बालों के झड़ने में डैंड्रफ और सिर की खुजली भी अहम योगदान निभाती है। यदि आपके सिर में डैंड्रफ बहुत अधिक मात्रा में है तो पहले इसका उपचार करें। क्‍योंकि यह आपके सिर की ऊपरी त्‍वचा और बालों की जड़ों को कमजोर कर सकती है जिससे हेयर फॉल की दर बढ़ जाती है। हेयर फॉल को रोकने के लिए आप नारियल तेल के साथ कपूर को मिलाकर अपने सिर की मालिश करें। यह आपके सिर में मौजूद डैंड्रफ और सिर की खुजली को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है।
(और पढ़ें - खांसी दूर करने के घरेलू उपाय)

झड़ते बालों को रोके नीम और दही - Neem And Curd To Prevent Falling Hair in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर नींम त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने के साथ ही बालों की समस्‍याओं को भी दूर करने में मदद करती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि नीम में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है। नीम के साथ दही को मिलाकर उपयोग करने से इस हेयर मास्‍क की प्रभावशीलता और अधिक बढ़ जाती है। यह मिश्रण हेयर फॅाल को रोकने का प्रभावी और असरदार तरीका हो सकता है।
इसके लिए आप नीम की कुछ पत्तियां लें और इनका पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को दही के साथ मिलाएं और अपने बालों में लगाएं। यह हेयर फॉल को रोकने और बालों की अन्‍य समस्‍याओं जैसे डैंड्रफ और बालों की जूँ आदि का प्रभावी उपचार करने में मदद करता है। नियमित रूप से इस हेयर मास्‍क का उपयोग करने पर यह बालों को भूरा होने से रोकता है और बालों के विकास में भी मदद करता है। हेयर फॉल टिप्‍स फॉर विंटर के लिए नीम और दही का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है।
(और पढ़ें - सर्दी दूर करने के घरेलू उपाय)

स्‍ट्रीम फॉर हेयर फॉल - Stream For Hair Fall in Hindi

अक्‍सर देखा जाता है कि सर्दियों में स्कैल्‍प की ऊपरी त्‍वचा बहुत ही शुष्‍क हो जाती है। शुष्‍क त्‍वचा बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। इसका मतलब यह है कि आपके सिर की ऊपरी त्‍वचा को मॉइस्‍चाइज किया जाना चाहिए। इसके लिए आप स्‍ट्रीम या भाप विधि का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके सिर में नमी बनाए रखने में मदद करता है साथ ही आपके बालों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा यह बालों के रोम को खोलता है जिससे बालों की जड़ों में पर्याप्‍त पोषण पहुंचता है। यह नए बालों को उगने में भी मदद करता है। हेयर फॉल टिप्‍स फॉर विंटर के लिए स्‍ट्रीम सबसे आसान विधि है। आप अपने बालों को आसानी से भाप दिला सकते हैं। भाप स्‍वस्‍थ्‍य बालों के विकास में मदद करता है और हेयर फॉल को कम करता है।

एलो वेरा फॉर हेयर फॉल कंट्रोल - Hair Fall Control For Aloe Vera in Hindi

स्‍कैल्‍प के पीए स्‍तर को संतुलित करने में एलोवेरा महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व बालों की जड़ों में जाकर बालों को पोषण दिलाते हैं और बाल विकास को बढ़ावा देते हैं।
एलोवेरा का उपयोग करने के लिए आपको 1 ताजे एलोवेरा के पत्‍ते का उपयोग करना है। आप इसके पत्‍ते से एलोवेरा जैल निकालें और इसे बालों में लगाएं। यह हेयर फॉल कंट्रोल करने में सहायक होता है। लेकिन ध्‍यान रखें कि एलोवेरा का उपयोग करने से पहले आप अपने बालों को किसी हल्‍के शैम्‍पू से धो लें। एलोवेरा जेल लगाने के बाद बालों को 20 मिनिट तक सूखने दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। एलोवेरा सबसे प्रभावी हेयर फॉल टिप्‍स फॉर विंटर के लिए उपयोग किया जाता है।
नोट : इस बात का ध्‍यान रखें कि एलोवेरा पौधे से निकलने वाले पीले रस में विषाक्‍तता हो सकती है। यदि आपकी त्‍वचा संवेदनशील है या आपको वनस्पति दूध से एलर्जी (latex-intolerant) है तो यह आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए आप इस उबाल कर भी उपयोग कर सकते हैं।

हेयर फॉल ट्रीटमेंट मेथी - Hair Fall Treatment for Fenugreek in Hindi

यदि आप अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो इसका सबसे अच्‍छा उपाय मेथी है। यह बालों के विकास में मदद करती है और नए बालों को उगने में भी सहायता करती है। बालों की समस्‍या को दूर करने के लिए मेथी का उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है। आप मेथी के अलावा भी अन्‍य उत्पादों का उपयोग कर इसे प्रभावी बना सकते हैं।
·         2 बड़े चम्‍मच मेथी के बीज लें और रात भर इसे पानी में भीगने दें। अगली सुबह इसका पेस्‍ट बनाने के लिए थोड़ा पानी मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें। इस मिश्रण में 1 अंडे के सफेद भाग (egg white) और 4 चम्‍मच दही को मिलाकर अपने बालों में लगाएं। आधे घंटे के बाद अपने बालों को धो लें।
·         इसके अलावा आप रात में भीगी हुई मेथी के बीजों से पेस्‍ट बनाएं और इस पेस्‍ट को अपने बालों में लगाएं। बालों में मेथी पेस्‍ट लगाने के बाद शावर कैप का उपयोग करें और 50 मिनिट तक इसे बालों मे लगे रहने दें। इसके बाद आप अपने बालों ठंडे पानी से धो लें।
·         नारियल तेल में मेथी के बीजों को फ्राई करें और इस तेल को आप अपने बालों में लगा सकते हैं।
ये कुछ आसान से हेयर फॉल टिप्‍स फॉर विंटर हैं जिन्‍हें आप अपने घर पर उपयोग कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

बाल झड़ने का घरेलू उपाय आंवला - Baal Jhadne Ke Gharelu Upay Amla in Hindi


आप अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए आवंला और इसके रस का उपयोग कर सकते हैं। आंवला में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है जो हमारे लिए एक एंटी ऑक्‍सीडेंट का काम करता है। आप नियमित रूप से आंवला या इसके मुरब्‍बे का सेवन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बालों में आंवले के रस का भी उपयोग कर सकते हैं। प्रभावी हेयर फॉल टिप्‍स फॉर विंटर के लिए आप आंवले का उपयोग कर सकते हैं।

बाल ना झड़ने का उपाय दही - Curd Of Hair Loss in Hindi

प्राचीन समय से हेयर फॉल टिप्‍स के रूप में दही का उपयोग किया जा रहा है। दही बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है। इसमें विटामिन बी5 और प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है। ये बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप दही में शहद को भी शामिल कर सकते हैं।
बालों पर उपयोग करने के लिए आपको 2 चम्‍मच दही, 1 बड़ा चम्‍मच शहद और 1 नींबू की आवश्‍यकता होती है। आप 1 कटोरी में दही लें और इसमें नींबू का रस और शहद को मिलाएं। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिलाएं और अपने बालों में लगाएं। लगभग 30 मिनिट के बाद आप अपने बालों को किसी हल्‍के शैम्‍पू की मदद से धो लें। यह आपके बालों को झड़ने से बचाने वाला सबसे अच्‍छा हेयर फॉल टिप्‍स है।

ओलिव आयल फॉर हेयर फॉल - Olive oil for hair fall in Hindi

जैतून का तेल बाल विकास को बढ़ावा देने में बहुत ही प्रभावी माना जाता है। इसके अलावा यह स्‍कैल्‍प के स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ाता है। बालों में जैतून तेल का उपयोग करने से स्‍कैल्प में रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है जिससे बालों को पर्याप्‍त पोषण प्राप्‍त होता है। जैतून तेल का बालों में उपयोग करने के लिए आपको शहद, जैतून तेल और दालचीनी की आवश्‍यकता होती है।
आप शहद, जैतून तेल में दालचीनी पाउडर को मिलाएं और हेयर फॉल रोकने के लिए प्रभावी हेयर मास्क तैयार करें। इस हेयर मास्‍क को सप्‍ताह में 1 बार उपयोग करना चाहिए। इन सभी उत्‍पादों में प्राकृतिक अवयव होते हैं जो एंटी हेयर फॉल का काम करते हैं।  हेयर फॉल कैसे रोके में जैतून तेल बहुत ही प्रभावी होता है।
(और पढ़ें - कोलेस्‍ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय)

बाल झड़ने की दवा आयुर्वेदिक मुलैठी - Baal Jhadne Ki Ayurvedic Dawa Mulethi in Hindi

लीकोरिस (Licorice Root) जिसे हम मुलेठी के नाम से भी जानते हैं। मुलेठी की जड़ों में उपचार गुण होते हैं जो बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। यह स्‍कैल्‍प की खुजली और जलन को भी शांत कर सकता है। मुलैठी का उपयोग करने के लिए आपको 1 चम्‍मच मुलैठी पाउडर, 1 कप दूध और 1 चुटकी केसर की आवश्‍यकता है। बाल गिरने का इलाज करने के लिए आप मुलैठी पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।
आप दूध में मुलैठी पाउडर को मिलाएं और इसमें केसर डालने के बाद अच्‍छी तरह से पेस्‍ट तैयार करें। इस मिश्रण को रात में सोने से पहले अपने बालों में लगाएं। किसी शावर कैप से इसे अच्‍छी तरह ढक लें ताकि आपके कपड़े खराब न हों। रात भर लगे रहने के बाद अगली सुबह इसे धो लें। यदि नियमित रूप से सप्‍ताह में दो बार इस हेयर मास्‍क का उपयोग किया जाता है तो यह हेयर फॉल को कंट्रोल कर सकता है।
(और पढ़ें - पीलिया का उपचार)



Comments