आंख सुंदर बनाने के तरीके - Ways To Make Eyes Beautiful in Hindi


आपकी सुंदरता केवल चेहरे ही नहीं बल्‍की आंखों से भी बढ़ती है। आंख की सुंदरता आपके व्‍यक्तित्‍व की परीभाषा भी होती है। इसलिए आप अपनी आंखों को सुंदर बनाने के विषय में सोच सकते हैं। अधिकतर महिलाएं अपनी आंखों को सजाने और ब्‍यूटीफुल बनाने के लिए पार्लर और स्‍पा में जाती हैं और अपने पैसे खराब करती हैं। लेकिन उन्‍हें इस बात का अंदाजा नहीं होता है कि वे खुद भी अपनी आंखों को सुंदर बना सकती हैं। आज इस आर्टिकल में आंख सुंदर बनाने के कुछ आसान से टिप्‍स बताए जा रहे हैं। जो विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं जो अपनी आंखों से बहुत कुछ कहना चाहती हैं। आइए जाने आंख सुंदर बनाने के तरीके क्‍या हैं।


सुंदर आंखों के लिए आराम करें - Relax For Beautiful Eyes in Hindi

यदि आप अपनी आंखों को सुंदर बनाना चाहती हैं तो उन्‍हें पर्याप्‍त आराम करने दें। इसका मतलब यह है कि सुंदर आंखों के लिए आपको पूरी नींद लेना आवश्‍यक है। यदि आप पूरी नींद नहीं लेती हैं तो आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स आ सकते हैं जो ब्‍यूटीफुल आंखों के लिए ठीक नहीं है। सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार जब आप थक जाते हैं तो आपके शरीर में रक्‍त उचित प्रवाह नहीं करता है। साथ पूरी नींद न होने से हार्मोन परिवर्तन भी संभव हैं जो आपकी आंखों की सुंदरता को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए सुंदर आंख की इच्‍छा रखने वाले सभी लोगों को पर्याप्‍त नींद लेना आवश्‍यक है।

सुंदर आंखों के लिए आइब्रो बनाएं - Make Eyebrows For Beautiful Eyes in Hindi

अक्‍सर देखा जाता है कि महिलाएं अपनी आंखों की सुंदरता को लेकर काफी चिंतित रहती हैं। आपकी भौहें आपकी आंखों की सुंदरता बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। इसके लिए आप अपनी आंखों की भौंह को पर्याप्‍त आकार दे सकती हैं। इसके लिए आपको अधिक पैसे और समय खराब करने की आवश्‍यकता नहीं है। आप ऐसा घर पर भी कर सकती हैं। लेकिन किसी अनुभवी व्‍यक्ति द्वारा ही किया जाना चाहिए। नहीं तो यह आपकी आंखों की सुंदरता को बढ़ाने के बजाए आंखों की सुंदरता को खराब कर सकता है। अन्‍य प्रकार के मेकअप की अपेक्षा सही आइब्रो आपके चेहरे और आंखों को ब्‍यूटीफुल बना सकती है।

आंखों की त्‍वचा की देखभाल करें - Care The Skin Around The Eyes in Hindi

यदि आप सुंदर आंखें चाहती हैं तो इसके आस-पास की त्‍वचा का भी ख्‍याल रखना आवश्‍यक है। क्‍योंकि आपकी आंखें और इसके चारो ओर की त्‍वचा बहुत ही नाजुक होती हैं। जिन्‍हें विशेष देखभाल की आवश्‍यकता होती है जो आपकी आंखों को सुंदर बनाए रखने में मदद करती है। त्‍वचा वैज्ञानिक के अनुसार आपकी आंखों और इसके आस पास की त्‍वचा चेहरे से बहुत ही पतली होती है। इसलिए यदि आप सुंदर आंखें चाहती हैं तो इसकी सुरक्षा आपकी जिम्‍मेबारी है। इसके लिए आप किसी क्रीम या सौंदर्य उत्‍पाद का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप मक्‍खन का उपयोग कर सकती हैं। इसके अलावा आप त्‍वचा में नमी बनाए रखने वाले उत्‍पादों का भी उपयोग कर सकते हैं। इस तरह से आप अपनी आंखों को सुंदर, प्रभावी और ब्‍यूटीफुल बना सकते हैं।

रात में आंखों की देखभाल - Eye Care At Night in Hindi

दिन भर थकी होने के कारण रात में आंखों की विशेष देखभाल कर आप आंखों को सुंदर बना सकती हैं। आप रात में मॉइस्‍चराज क्रीम का उपयोग करें और अपनी आंखों के चारो ओर इस क्रीम को लगाएं। याद रखें आपके आंख के आसपास की त्‍वचा से ही आपकी आंखें सुंदर बन सकती हैं। इस तरह से आप नाइट क्रीम के उपयोग को अपनी दैनिक क्रिया का हिस्‍सा बनाएं। ऐसा करने से आप कुछ ही हप्‍तों में सुंदर आंखें प्राप्‍त कर सकती हैं। यह आपकी आंखों को सुंदर बनाने का सबसे आसान तरीका है।

आंखों की क्रीम का सही उपयोग करें - Make The Right Use Of Eye Cream in Hindi

जिस तरह से आप अपनी आंखों की देखभाल रात में करते हैं उसी तरह सुबह भी इनकी सुरक्षा करनी चाहिए। इसके लिए आप अपनी आंखों के चारो ओर क्रीम का उपयोग करें। लेकिन ध्‍यान दें कि आंखों की पलकों पर क्रीम न लगे बल्कि आंखों के चारो ओंर हड्डी या कठोर भाग में क्रीम का उपयोग करना चाहिए। लेकिन इस बात का हमेशा ध्‍यान रखें की अपनी आंखों के आस-पास क्रीम लगाते समय मसाज न करें। यह आपकी आंखों की सुंदरता को खराब कर सकती है क्‍योंकि इससे पफिंग (puffing) हो सकती है। आप अपनी आंखों के नीचे बहुत ही कम मात्रा में क्रीम लें और बिल्‍कुल हल्‍के हाथों से लगाएं।

सुंदर आंख के लिए ड्रॉप का उपयोग करें - Use Eye Drops For Beautiful Eyes in Hindi

यह उन लोगों के लिए बहुत ही अच्‍छा है जो लोग एलर्जी से ग्रसित हैं या जिनकी आंखें बहुत थकी हुई हैं। आंखों के ड्राप का उपयोग कर आप अपनी आंखों को फिर से जीवंत कर सकते हैं क्‍योंकि आइ ड्राप आंखों की परेशानियों से राहत दिला सकता है। आइ ड्राप का उपयोग आंखों की लाली और खुजली को भी कम कर सकता है। इसके अलावा आपकी आंखों को सुंदर बनाने वाले ड्रॉप भी मौजूद हैं जो आपकी आंखों में चमक ला सकते हैं। आप अपनी आंखों को ब्‍यूटीफुल बनाने के लिए इन ड्राप्‍स का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इन नए उत्‍पादों का उपयोग करने से पहले अपने आंखों के डॉक्‍टर से सलाह लेना आवश्‍यक है। 

आंखों की सूजन का इलाज करें - Treat Eye Inflammation For  Beautiful Eye in Hindi

यदि आपकी आंख में या आंख के आस-पास सूजन है तो इसका समय रहते इलाज करें। क्‍योंकि यह आपकी आंखों में होने वाली अन्‍य समस्‍याओं का संकेत हो सकता है। उदाहरण के लिए आपको अन्‍य कोई एलर्जी हो सकती है।
ऐसे बहुत से उत्‍पाद हैं जो आपकी आंखों और इसके आस पास की सूजन को कम कर सकते हैं। इनका सही तरीके से उपयोग करें।
यदि आपकी आंखों के नींचे सूजन दिखाई दे तो आप इसके उपचार के निम्‍न कदम उठा सकते हैं।
  • अच्‍छी नींद लें।
  • हाइड्रेट रहने का प्रयास करें।
  • सूजन को कम करने के लिए बर्फ से सिकाई करें।
  • आपनी आंखों पर ककड़ी, ठंडे ग्रीन टी बैग का इस्‍तेमाल करें।