एलोवेरा के फायदे और नुकसान - Aloe vera ke fayde aur nuksan in Hindi



औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण एलोवेरा के फायदे और नुकसान जनना बेहद आवश्‍यक है।आज लगभग सभी प्रकार के सौंदर्य उत्‍पादों में एलोवेरा का उपयोग प्रमुख घटक के रूप के उपयोग किया जा रहा है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि एलोवेरा के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी होते हैं। एलोवेरा जूस के फायदे विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। एलोवेरा के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में मोटापामधुमेहकैंसरप्रतिरक्षा प्रणाली और पाचन जैसी गंभीर समस्‍साएं शामिल हैं। इस आर्टिकल में आप एलोवेरा के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। एलोवेरा के फायदे और नुकसान जानने से पहले एलोवेरा के बारे में जानें। 

एलोवेरा क्‍या है – What is Aloe Vera in Hindi

आयुर्वेद में एलोवेरा को एक प्रमुख जड़ी बूटी का दर्जा प्राप्‍त है। यह एक हरे रंग का पौधा है जो 
अपनी पत्तियों में बहुत अधिक पानी को अवशोषित कर सकता है। एलोवेरा की पत्तियों में एलो 
लेटेक्‍स (aloe latex) नामक घटक होता है जो कि आपकी त्‍वचा और बालों के लिए बहुत ही 
फायदेमंद होता है। एलोवेरा के फायदे सूरज की जलन (sun burn), सुस्‍त त्‍वचा और बालों आदि 
समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। एलोवेरा के फायदे बिना किसी दुष्‍प्रभाव के प्राप्‍त किये जा सकते हैं।आइए जाने एलोवेरा के उपयोग क्‍या हैं।   

एलोवेरा का उपयोग –Aloe Vera Uses in Hindi

आप अपनी त्‍वचा और बालों के लिए एलोवेरा के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं। इसके अलावा आप एलोवेरा के फायदे यह भी हैं कि आप इसे जड़ी बूटीऔषधी या सौंदर्य उत्‍पाद आदि के रूप में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नियंत्रित मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको एलोवेरा जूस से अपने दिन की शुरूआत करनी चाहिए। आइए विस्‍तार से जाने एलोवेरा के फायदे क्‍या हैं। Aloe vera ke Fayde in Hindi

एलोवेरा बेनिफिट्स फॉर स्किन – Aloe Vera Benefits for Skin in Hindi

जैसा की आप और हम सभी जानते हैं कि एलोवेरा के फायदे हमारी त्‍वचा के लिए बेहद महत्‍वपूर्ण हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि एलोवेरा के फायदे आप किस प्रकार प्राप्‍त कर सकते हैं। एलोवरा में मौजूद जैल आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट रखने और त्‍वचा को गोरा बनाने में मदद करती है। आइए जाने एलोवेरा के फायदे त्‍वचा के लिए क्‍या हैं।  

एलोवेरा समयपूर्व उम्र बढ़ने से बचाता है –Aloe vera Prevents Aging in Hindi

आपके चेहरे की त्‍वचा में आने वाली झुर्रियां आपकी बढ़ती उम्र का इशारा करती हैं। लेकिन कभी-कभी ये संकेत समय से पहले ही आने लगते हैं जो कि आपकी खराब जीवनशैलीगलत खान-पान या अन्‍य किसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के कारण हो सकते हैं। लेकिन यदि आप इस प्रकार की त्‍वचा समस्‍या से बचना चाहते हैं तो एलोवेरा के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं। क्‍योंकि यह रासायनिक उत्‍पादों की अपेक्षा सस्‍ता और प्रभावी उपचार हो सकता है। एलोवेरा की पत्तियों में बीटा कैरोटीन (beta-carotene), विटामिन एविटामिन ई और बहुत से एंटीऑक्‍सीडेंट अच्‍छी मात्रा में होते हैं। ये सभी पोषक तत्‍वों के कारण एलोवेरा के फायदे त्‍वचा की झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं। आप भी एलोवेरा के फायदे प्राप्‍त करने के लिए अपने चेहरे में प्रतिदिन एलोवेरा का उपयोग कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

एलोवेरा के फायदे सनवर्न और टैन को कम करे – Aloe Vera soothe sunburn and Reduce Tan in Hindi

सूरज की धूप और गर्मी के कारण त्‍वचा में होने वाली जलन को शांत करने के लिए एलोवेरा के फायदे जाने जाते हैं। यह त्‍वचा को हाइड्रेट और मॉइस्‍चराइज रखने में मदद करता है। साथ ही त्‍वचा में नमी को बनाए रखने के लिए यह एक सुरक्षा आवरण के रूप में काम करता है। सूरज की धूप से होने वाली क्षति को कम करने में इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट प्रभावी काम करते हैं। इस तरह से एलोवेरा के फायदे त्‍वचा के लिए अहम भूमिका निभाते हैं।

एलोवेरा के फायदे चकत्‍ते और कटस् के इलाज में – Effective In Treating Rashes and Cuts in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा का उपयोग प्राचीनकाल से ही त्‍वचा सौंदर्य के लिए व्‍यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है। एलोवेरा के फायदे त्‍वचा पर आने वाले चकते और त्‍वचा पर सामान्‍य रूप से फैलने वाले संक्रमण को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। यदि आपकी त्‍वचा में किसी प्रकार चकते या अन्‍य कोई निशान हो तो नियमित रूप से एलोवेरा जेल का उपयोग कर लाभ प्राप्‍त किया जा सकता है।

एलोवेरा के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ – Health Benefits of Aloe Vera in Hindi

जैसा कि हम ऊपर भी बात कर चुके हैं कि एलोवेरा के फायदे न केवल त्‍वचा के लिए बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी होते हैं। एलोवेरा के पोषक तत्‍व हमारे शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को बाहर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा एलोवेरा हमारे शरीर को अतिरिक्‍त पोषण दिलाने में भी सहायक होता है। आइए जाने एलोवेरा के फायदे हमें कौन से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाते हैं।

एलोवेरा के फायदे सूजन को कम करे – Aloe Vera Reduces Inflammation in Hindi

हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्‍स (हानिकारक मुक्‍त कण) के कारण ऑक्सिीडेटिव क्षति का कारण बनते हैं जो सूजन की समस्‍या को बढ़ाते हैं। आप अपने शरीर की सूजन को कम करने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं। एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम करने में सहायक की भूमिका निभाते हैं। एलोवेरा के फायदे यह भी हैं कि यह औषधी आसानी से उपलब्‍ध हो सकती है। इसके अलावा आप बाजार से भी एलोवेरा जूस या एलोवेरा कैप्‍सूल खरीद सकते हैं। एलोवरा का नियमित सेवन कर आप गठिया और संधिशोध जैसी समस्‍याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं। इस तरह से आप सूजन को दूर करने के लिए एलोवेरा के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

एलोवेरा खाने के फायदे प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करे –Aloe Vera Boost Immune system in Hindi

क्‍या आप बार-बार संक्रमण या अन्‍य सामान्‍य बीमारियों का शिकार होते हैं। यदि ऐसा है तो शायद आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है। लेकिन आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए एलोवेरा जूस का उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा में मौजूद एलोराइड शरीर में मौजूद सफेद रक्‍त कणों के उत्‍पदान में वृद्धि करता है। सफेद रक्‍त कणिकाएं हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का प्रमुख अंग होती हैं जो हमारे शरीर को बाहरी संक्रमणों से बचाने में मदद करती हैं। इस तरह से आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए एलोवेरा के फायदे ले सकते हैं।

एलोवेरा के फायदे कैंसर विरोधी –Aloe Vera is Anti-cancer in Hindi

आज कैंसर दुनिया में सबसे घातक और गंभीर समस्‍या है। पाठकों को हम बता दें कि किसी भी घरेलू उपचार से कैंसर को ठीक नहीं किया जा सकता है। हां लेकिन इसके प्रभाव को जरूर नियंत्रित करने में घरेलू उपाय मदद करते हैं। एलोवेरा में पॉलीफेनॉल की उच्च मात्रा मानव शरीर में कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने में मदद करते हैं। एलोवेरा के फायदे इसमें मौजूद घटक जैसे एमोडिनअलॉइन और एंथ्रेसीन (aloin and anthracene) आदि के कारण भी होते हैं जो कैंसर के विषाणुओं को नष्‍ट करने और इनके उत्‍पादन को रोकने में मदद करते हैं। यदि आप भविष्य में कैंसर की संभावनाओं को कम करना चाहते हैं तो एलोवेरा का नियमित सेवन कर सकते हैं।

एलोवेरा के फायदे मधुमेह के लिए –Aloe Vera for Diabetes in Hindi

विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने वाले एलोवेरा के फायदे मधुमेह रोगीयों के लिए भी बहुत अधिक हैं। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से एलोवेरा जूस या एलोवेरा कैप्‍सूल का सेवन करने से मधुमेह के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। नियमित रूप से 300 मिलीग्राम एलोवेरा जूस का सेवन 2 माह तक करने से यह शरीर में मौजूद खराब कोलेस्‍ट्रॉल और उच्‍च रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित कर सकता है। एलोवेरा में मौजूद एलो एमोडिन ग्‍लाइकोसाइड्स (aloe-emodin glycosides) ग्‍लूकोज के स्‍तर को कम करता है और इंसुलिन उत्‍पादन के अवरोध को भी दूर करने में मदद करता है। इसलिए एलोवेरा के फायदे मधुमेह रोगी के लिए बहुत अधिक माने जाते हैं।  

एलोवेरा के फायदे पाचन शक्ति बढ़ाने में – Aloe Vera For Digestion in Hindi

हमारे शरीर में सभी प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं पेट से ही शुरू होती हैं। यदि पाचन तंत्र मजबूत नहीं होता है तो हमारे शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा प्राप्‍त नहीं होती है। यदि आप अपने पाचन तंत्र को मजबूत करना चाहते हैं तो एलोवेरा का उपभोग शुरू कर दें। नियमित रूप से सेवन करने पर एलोवेरा के फायदे पाचन और पेट के अल्‍सर दोनो को ठीक कर सकते हैं। लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि यदि आपको पेट में अल्‍सर मौजूद है तो एलोवेरा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।

एलोवेरा के फायदे मुंह को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में –Aloe Vera Great for oral Health in Hindi

विभिन्‍न स्वास्‍थ्‍य लाभों के साथ ही एलोवेरा के फायदे मुंह से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने के लिए भी जाने जाते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण एलोवेरा का उपयोग बहुत से मुंह से संबंधित औषधीय उत्‍पादों किया जाता है। आप एलोवेरा का उपयोग मुंह के छालों को ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके औषधीय तत्‍व मसूड़ों को मॉइस्‍चराइज रखते हैं और रक्‍त स्राव को भी कम करते हैं। यदि आप भी मुंह की किसी प्रकार की समस्‍या से परेशान हैं तो एलोवेरा के फायदे प्राप्‍त करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।  

एलोवेरा के फायदे बालों के लिए – Aloe Vera Benefits For Hair in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य लाभ और त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य के लिए एलोवेरा के फायदे बहुत ही उपयोगी होते हैं। लेकिन एलोवेरा के फायदे सिर्फ इतने ही नहीं है। एलोवेरा के फायदे बालों के विकास के लिए भी जाने जाते हैं। आइए जाने एलोवेरा के फायदे हमारे बालों के लिए क्‍या हैं।

एलोवेरा के फायदे अच्‍छे कंडीशनर के रूप में – Aloe Vera A Great Conditioner in Hindi

यदि आप अपने बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर की तलाश कर रहे हैं तो एलोवेरा आपकी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने और नई कोशिकाओं के उत्‍पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह एक प्राकृतिक मॉइस्‍चराइजर उत्‍पाद है जो हमारे बालों को पोषण देता है और साथ ही बालों को मजबूत बनाता है।
अपने बालों को प्राकृतिक चमक दिलाने के लिए एलोवेरा के फायदे जाने जाते हैं। आप एलोवेरा जेल और पानी की बराबर मात्रा को किसी स्‍प्रे बोतल में भरकर रख सकते हैं। जब भी आपको आवश्‍यकता हो इस स्‍प्रे को अपने बालों में छिड़क लें। यह आपके सिर पर ठंडक लाएगा और आपके बालों को मजबूतसुंदर और चमकदार बनाने में मदद करेगा। 

एलोवेरा के फायदे रूसी से छुटकारा दिलाए – Aloe Vera get rid of dandruff in Hindi

क्‍या आप डैंड्रफ की समस्‍या से परेशान हैं। यदि ऐसा है तो एलोवेरा का नियमित उपयोग करें। यह सिर की खुजली और डैंड्रफ जैसी समस्‍याओं का प्रभावी इलाज हो सकता है। आपके सिर में डैंड्रफ स्‍कैल्‍प के संक्रमण के कारण हो सकता है। एलोवेरा जेल को बालों में लगाने से यह स्‍कैल्‍प की मृत कोशिकाओं को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह सिर में मौजूद रोम छिद्रों को भी खोलता है जिससे आपके सिर में नए बालों के उगने की संभावना बढ़ जाती है। 

एलोवेरा के नुकसान – Side effects of Aloe Vera in Hindi

यदि देखा जाए तो हर द्रष्टि से एलोवेरा हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन जिस तरह से हर सिक्‍के के दो पहलू होते हैं उसी तरह से कुछ लोगों के लिए एलोवेरा के नुकसान भी हो सकते हैं। 
वैसे तो एलोवेरा में औषधीय गुण होते हैंसाथ ही इसमें शीतलन प्रभाव भी होते हैं। लेकिन कुछ लोगों के लिए यह संवेदनशील हो सकता है। जिन लोगों को एलोवेरा या इसी तरह के उत्‍पादों से एलर्जी होती है वे एलोवेरा का उपयोग न करें।
  • अधिक मात्रा में एलोवेरा का सेवन करने से कुछ स्वास्‍थ्‍य समस्‍याएं भी हो सकती हैं जैसे कि दस्‍तउल्‍टीपेट में ऐंठन और कब्‍ज आदि।
  • जो लोग किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे हैं। उन्‍हें औषधीय उद्देश्‍य के लिए एलोवेरा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लेना चाहिए।
  • कुछ लोगों की त्‍वचा बहुत ही संवेदनशील होती है। जिसके कारण एलोवेरा का उपयोग करने पर उनकी त्‍वचा में लाल चकतेजलन और चुभन जैसी समस्‍या हो सकती है। हालांकि ऐसी स्थिति बहुत ही कम देखने में आती है।
  • त्‍वचा के चकत्‍ते (Skin rashes)
  • जलन और चुभन (Burning and stinging)
  • दस्‍त (Diarrhea)
  • उल्‍टी (Vomiting)
  • पेट में ऐंठन (Stomach cramps)
  • कब्‍ज (Constipation)